उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

गांधी जयंती: अपने जन्मदिन पर कुछ खास करते थे बापू


आज पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 102वीं जयंती मना रहा है। ऐसे में यह जानना रोचक है कि आखिर अपने जन्मदिन पर गांधी जी क्या करते थे। गांधीवादी रामचंद्र गुहा के अनुसार, गांधीजी अपना जन्मदिन नहीं मनाते थे, लेकिन लोग उनके जन्मदिन का जश्न मनाते थे। सन् 1918 में गांधीजी ने अपना जन्मदिन मनानेवालों से कहा था कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी कसौटी होगी कि वह जन्मदिन मनाने लायक हैं या नहीं। उनके अनुसार इस दिन वह ईश्वर से प्रार्थना करते थे, चरखा चलाते थे और ज्यादातर समय मौन रहते थे, किसी भी महत्वपूर्ण दिन को वह इसी तरह मनाते थे। 


-1

  • नशा मुक्त भारत अभियान में सहयोग करेगा इस्कॉन

    डाॅ. कुमार ने कहा कि मंत्रालय ने नवचेतना मॉड्यूल विकसित किया है, जो स्कूली छात्रों के बीच जीवन कौशल और नशीली दवाओं के दुरुपयोग पर जागरूकता और शिक्षा बढ़ाएगा। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य न केवल स्कूली बच्चों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग की शुरुआत को धीमा करना है बल्कि इसे हमेशा के लिए रोकना भी है।

  • एआई आधारित डीप फेक के खतरे से लोगों को जागरूक करे मीडिया : मोदी

    मोदी ने डीप फेक वीडियाे में स्वयं उनका एक वीडियो बना कर डाला गया है जिसमें गरबा गाते हुए दिखाये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस बारे में हमारे कार्यक्रमों के जरिए लोगों को जागरूक करें कि डीपफेक है क्या, कितना बड़ा संकट पैदा कर सकता है और इसके प्रभाव क्या हो सकता हैं, उसको उदाहरणों के साथ लोगों को बताया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को इसका शास्त्र समझाने की नहीं बल्कि उसके प्रभाव के बारे में अधिक समझाने की आवश्यकता है।

  • भारत का सर्वसमावेशी दर्शन ही विश्व की रक्षा करने में समर्थ : डॉ. जोशी