उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

सेंसेक्स लगातार चौथे दिन लुढ़का



मुंबई। एशियाई बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार आज लगभग पूरे दिन दबाव में रहे और बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 164 अंक से अधिक टूटकर एक सप्ताह से अधिक के निचले स्तर पर बंद हुआ।
सेंसेक्स शुरुआती तेजी में खुला, लेकिन इसके बाद लगभग पूरे दिन लाल निशान में रहा। आखिरकार 164.11 अंक यानी 0.31 प्रतिशत टूटकर 23 जून के बाद के निचले स्तर 52,318.60 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 41.50 अंक यानी 0.26 प्रतिशत लुढ़ककर 15,680 अंक पर बंद हुआ जो 22 जून के बाद का निचला स्तर है। दोनों सूचकांक लगातार चौथे दिन लाल निशान में बंद हुये हैं।
बिजली, ऊर्जा, आईटी, टेक, दूरसंचार, बैंकिंग एवं वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों में बिकवाली रही। ऑटो, स्वास्थ्य और एफएमसीजी कंपनियों में लिवाली से सेंसेक्स और अधिक टूटने से बच गया।
मझौली कंपनियों से भी निवेशकों ने पैसा निकाला जबकि छोटी कंपनियों में उन्होंने पैसा लगाया। बीएसई का मिडकैप 0.19 फीसदी की गिरावट के साथ 22,494.14 अंक पर बंद हुआ। छोटी कंपनियों का प्रदर्शन अच्छा रहा। बीएसई का स्मॉलकैप 0.32 प्रतिशत चढ़कर 25,312.59 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।
सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फिनसर्व का शेयर 2.20 प्रतिशत, इंफोसिस का 1.32 प्रतिशत, अल्ट्राटेक सीमेंट का 1.02 प्रतिशत और टेक महिंद्रा का 1.01 प्रतिशत टूट गया।
डॉ. रेड्डीज लैब का शेयर 2.56 फीसदी, बजाज ऑटो का 1.84 फीसदी, सनफार्मा का 1.27 फीसदी, एशियन पेंट्स का 1.08 फीसदी और मारुति सुजुकी का 1.01 फीसदी चढ़ा।
एशिया में अधिकतर प्रमुख शेयर बाजार गिरावट में रहे। दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.44 प्रतिशत, जापान का निक्केई 0.29 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.0़7 फीसदी टूट गये। यूरोप बाजारों में तेजी रही। शुरुआती कारोबार में ब्रिटेन का एफटीएसई 0.83 प्रतिशत और जर्मनी का डैक्स 0.54 फीसदी मजबूत हुआ।


  • रूस की सैन्य कार्रवाई के आदेश से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंबई। रूस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई करने के आदेश से वैश्विक बाजार के हाहाकार से हतोत्साहित निवेशकों की स्थानीय स्तर पर हुई जबरदस्त बिकवाली से आज घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया।

  • शेयर बाजार: बिकवाली से लगातार तीसरे दिन भी गिरावट

    मुंबई। वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर रिलायंस, महिंद्रा, आईटीसी, एनटीपीसी और आईसीआईसीआई समेत कई दिग्गज कंपनियों में हुई बिकवाली से शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन भी गिरावट पर रहा।

  • यूक्रेन संकट से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंंबई। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के कारण उत्पन्न संकट का असर आज वैश्विक बाजार पर दिखा जिससे घरेलू शेयर बाजार में भी कोहराम मच गया और सेंसेक्स करीब साढ़े पांच महीने के निचले स्तर 56405.84 अंक और निफ्टी 16842.80 अंक पर उतर गया।