उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

भारत- बंगलादेश की दोस्ती के 50 साल , हसीना ने जतायी खुशी




ढाका/नयी दिल्ली। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश के भारत के साथ मित्रता के 50 साल पूरे होने के मौके पर खुशी जताते हुए दोनों देशाें के बीच राजनयिक संबंधों को और मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।
सुश्री हसीना ने नयी दिल्ली में विश्व मामलों की भारतीय परिषद (आईसीडब्ल्यूए) में आयोजित मैत्री दिवस समारोह के दौरान प्रसारित एक वीडियो संदेश में इसका जिक्र किया। यह कार्यक्रम दोनों पड़ोसी देशों के संबंधों की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर आधारित रहा। उन्होंने दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ने, व्यापारिक गतिविधियों में तेजी लाए जाने पर ध्यान क्रेंदित करने की बात कही।
उन्होंने कहा, “ हम अपने रिश्ते को महत्व देना जारी रखेंगे। साथ ही, यह वर्षगांठ हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और आगे लेकर जाने का एक अवसर है। यह बंगलादेश और भारत के बीच की दोस्ती को अधिक मजबूत करने की दिशा में काम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराने का अवसर है।”
सुश्री हसीना ने दोहराया कि मार्च, 2021 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगलादेश की यात्रा के दौरान ढाका और नयी दिल्ली सहित 18 चयनित शहरों में संयुक्त समारोह करने और छह दिसंबर को मैत्री दिवस के रूप में मान्यता देने पर सहमत हुए थे।
उन्हाेंने कहा कि उन्हें यकीन है कि आने वाले दशकों में दोनों देशों के लोग मिलकर अपने दृष्टिकोण और विचारों को वास्तविकता में बदलते रहेंगे।
ढाका ट्रिब्यून ने अपनी रिपोर्ट में कहा , “ बंगलादेश और भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की स्वर्ण जयंती मना रहे हैं। यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों के सफर में एक मील का पत्थर है। भारत ने छह दिसंबर, 1971 को बंगलादेश को एक स्वतंत्र और संप्रभु राज्य के रूप में मान्यता दी।”


विश्व