उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

कोविंद के बंगलादेश दौरे पर विभिन्न मुद्दों पर होगी बातचीतः अब्दुल




ढाका। बंगलादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमीन ने मंगलवार को कहा कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के ढाका दौरे पर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।
श्री मोमेन ने एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 1971 में लड़ी गयी बंगलादेश की आजादी की लड़ाई से ही भारत हमारा सच्चा मित्र रहा है।
उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रपति 15 दिसंबर को अपने तीन दिवसीय दौरे पर ढाका आ रहे हैं। श्री कोविंद को बंगलादेश की आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होने के लिये 16 दिसंबर को आमंत्रित किया गया है।
विदेश मंत्री ने कहा कि भारत के राष्ट्रपति से बंगलादेश अपनी समस्याओं को लेकर खुलकर बात करेगा।
भारत से मिलने वाले टीकों पर उन्होंने कहा,“इसमें कोई शक नहीं है कि बाकी बचे हुये टीके, जिसपर पिछले साल नवंबर में दोनों देशों के बीच समझौता हुआ था, जल्द ही बंगलादेश को मिल जायेगी।”
बंगलादेश ने पिछले साल नवंबर में सीरम इंस्टीट्यूट से कोक्सावायरस टीका कोविशील्ड की तीन करोड़ डोज खरीदने के लिये एक त्रिपक्षीय समझौता किया था। जिसमें कहा गया था कि प्रत्येक महीने भारत के तरफ से 50 लाख टीके की डोज दी जायेगी।
बंगलादेश को 25 जनवरी को पहले खेप में 50 लाख टीके की डोज व 23 फरवरी को 20 लाख टीके की डोज मिला था। इसके अलावा भारत सरकार ने बंगलादेश को कोविशिल्ड टीके के रूप में 21 जनवरी को 20 लाख और 26 मार्च को 12 लाख टीके की डोज उपहार स्वरूप दी थी।
कोविड की दूसरी लहर के दौरान भारत सरकार ने हालांकि टीके के आयात पर प्रतिबंध लगा दी थी।
विदेश मंत्री ने कहा कि पर्यटक विजा को जल्द ही फिर से शुरू कर दिया जायेगा, जिसे कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुये बंद कर दिया गया है।
विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का यह दौरा सामान्य होगा और इस दौरान कोई समझौता नहीं होगा।


विश्व