उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

अस्तगामी सूर्य को दिया अर्घ्य


कोलकाता/पटना/लखनऊ। आज पूरे देश में लोक आस्था का पर्व छठ आज पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया और व्रती महिला ,पुरूष समेत लोगों ने डूबते सूर्य का अर्घ्य दिया। व्रती महिलाये और पुरूष सूर्य के अस्त होने के पहले ही पानी में खड़े हो गये और उनकी पूजा करते हुये अस्त होने का इंतजार करते रहे । अस्त होने के समय लोगों ने भगवान भाष्कर को अर्घ्य दिया । दुनिया का यह ऐसा पर्व है जिसमें डूबते सूर्य की भी पूजा की जाती है ।कल सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ चार दिन के इस पर्व का समापन होगा। कोलकाता में विभिन्न स्थानों पर छठव्रतियों ने अर्घ्य दिया। इसके साथ ही लोगों ने अपने घरों की छतों पर भी इस बार अर्घ्य दिया। 
बिहार में गंगा नदी में हजारों महिला और पुरुष व्रतधारियों ने डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। इस अवसर पर लाखो लोगों ने पवित्र गंगा नदी में स्नान भी किया। आज दोपहर बाद से ही गंगा नदी की ओर जाने वाले सभी मार्ग छठ व्रत एवं सूर्य आराधना के भक्तिपूर्ण एवं कर्णप्रिय गीतों से गुंजायमान थे। “ केलवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेड़राय, आदित लिहो मोर अरगिया., दरस देखाव ए दीनानाथ., उगी है सुरुजदेव., हे छठी मइया तोहर महिमा अपार., कांच ही बास के बहंगिया बहंगी लचकत जाय ..... , गीत सुनने को मिल रहे हैं।
लखनऊ के घाटों पर व्रती महिलाओं के लिये कपड़े बदलने के लिये अलग से व्यवस्था की गई थी । इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का भी पूरा ध्यान रखा गया था । पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर,कुशीनगर,देवरिया,गोरखपुर बलिया ,गाजीपुर समेत अन्य जिलों में भी लोगों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया । खासकर कुशीनगर के तालाब,पोखरों पर खासी भीड़ देखी गई । सभी जगहों पर प्रशासनिक अमला पूरी तरह चुस्त रहा । ज्यादा पानी में उतरने की इजाजत किसी को नहीं दी गई ।


  • पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया क्रिसमस त्योहार

    नई दिल्ली। देश भर में शुक्रवार को क्रिसमस का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस साल कोरोना महामारी के मद्देनजर समारोहों में बहुत धूमधाम नहीं रही। विभिन्न राज्यों में प्रतिबंधों में थोड़ी ढील देते हुए धार्मिक सभा की अनुमति दी गयी लेकिन चेहरे पर मास्क लगाने और शारीरिक दूरी बनाये रखने के नियमाें का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दिया गया है।

  • गुरु नानक देव की जयंती पर कोविंद ने दी देशवासियों को बधाई

    नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु नानक देव की जयंती के अवसर पर देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने आज पीबीजी रेजिमेंट गुरुद्वारा का भी शुभ उद्घाटन किया। इसके पूर्व श्री कोविंद ने ट्वीट करके कहा, “ मैं देशवासियों और विदेश में बसे सभी भारतीयों, विशेष रूप से सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। आइए, इस पावन अवसर पर, हम सब अपने आचरण में उनकी शिक्षाओं का पालन करें।”

  • चिश्ती की महाना छठी परम्परागत तरीके से मनाई गयी

    अजमेर। राजस्थान में अजमेर में स्थित सूफीसंत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की महाना छठी आज रस्मी तौर पर बड़ी शिद्दत और अकीदत के साथ परम्परागत तरीके से मनाई गयी। इसमें दूरदराज से आये हजारों जायरीनों ने शिरकत की। छठी की रस्म खुद्दाम-ए-ख्वाजा की ओर से दरगाह स्थित बेगमी दलान के सामने आहता-ए-नूर में छठी की फातिहा के साथ शुरु हुई। एक घंटे तक चले रस्मी जलसे में कुरान की तिलावत के अलावा ख्वाजा साहब की शान में नात एवं मनकबत पेश की गई।