उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पोलैंड में यूक्रेन के लोगों से मिले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन




रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड पहुंचे. यहां जो बाइडन ने यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण भागकर आए 20 लाख से अधिक शरणार्थियों को पनाह देने के लिए शुक्रवार को पोलैंड की सराहना की. जो बाइडन ने पोलैंड में शरणार्थी बनकर रह रहे यूक्रेन के लोगों से भी मुलाक़ात दी. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन पर बड़ा हमला बोला है. जो बाइडन ने व्लादिमीर पुतिन का ज़िक्र करते हुए कहा कि वह एक कसाई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि मैं कई बच्चों से मिला. बच्चों ने कहा कि मेरे पिता के लिए, मेरे दादा, मेरे भाईयों के लिए प्रार्थना करना क्योंकि वो यूक्रेन में लड़ रहे हैं. बाइडन ने कहा कि जब कोई युद्ध क्षेत्र में होता है, तो आप हर सुबह चौंकाने वाली होती है. बाइडन ने आम लोगों के साथ मुलाक़ात के साथ ही मानवीय विशेषज्ञों से मुलाकात की और इस पर बातचीत भी की कि लोगों की बढ़ती परेशानियों को दूर करने के लिए क्या किया जाना चाहिए.

बाइडन ने कहा कि उन्होंने सीमा के और करीब जाने की उम्मीद की थी लेकिन सुरक्षा चिंताओं के कारण उन्हें रोक दिया गया. उन्होंने कहा कि लेकिन फिर भी वह यह रेखांकित करने के लिए पोलैंड की यात्रा करना चाहते थे कि जो सहायता वह मुहैया करा रहा है उसके ‘‘बड़े परिणाम’’ हैं क्योंकि यूरोप द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से सबसे बड़े शरणार्थी संकट का सामना कर रहा है. उन्होंने यूक्रेन में विध्वंस के बारे में कहा, ‘‘यह रुक नहीं रहा है. यह एक साइंस फिक्शन फिल्म की तरह है.’’ बाइडन ने अमेरिका के उन हजारों सैनिकों में से कुछ से मुलाकात भी की जिन्हें मानवीय सहायता में मदद करने और नाटो के पूर्वी छोर पर अमेरिकी सेना की उपस्थिति बढ़ाने के लिए पोलैंड की सीमा के समीप भेजा गया है.


विश्व