उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

शहबाज शरीफ आज बन जाएंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री




इमरान खान के खिलाफ तैयार हुए संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार शहबाज शरीफ का पाकिस्तान का अगला पीएम बनना तय है. आज इसकी औपचारिकता भी पूरी हो जाएगी. जब नेशनल एसेबली में आज बैठक होगी. भारतीय समय के मुताबिक दोपहर ढाई बजे संसद की कार्यवाही शुरू होगी. संयुक्त विपक्ष ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज यानी पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को पहले ही अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित कर दिया है. जबकि पीटीआई की तरफ से शाह महमूद कुरैशी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया है.
दोनों नेताओं ने कल अपना नामांकन दाखिल कर दिया. शहबाज शरीफ का नामांकन को स्वीकार कर लिया गया. नॉमिनेशनल दाखिल करने के दौरान शाह महमूद कुरैशी की PMLN के नेता एहसान इकबाल से नोकझोंक भी हुई. जो कैमरे में रिकॉर्ड भी हुई है.

कौन हैं शाहबाज शरीफ

शाहबाज शरीफ का जन्म 23 सितंबर 1951 को लाहौर में हुआ था. उनके पिता मुहम्मद शरीफ एक कारोबारी थे. वो अक्सर कारोबार के सिलसिले में कश्मीर के अनंतनाग आया-जाया करते थे. बाद में उनका परिवार अमृतसर में बस गया. 

 1947 में जब भारत का बंटवारा हुआ और पाकिस्तान बना तो मुहम्मद शरीफ अपने परिवार के साथ लाहौर में आकर बस गए. शाहबाज शरीफ की मां पुलवामा की रहने वाली थीं.लाहौर की एक सरकारी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद शाहबाज ने अपना फैमिली बिजनेस संभाल लिया. 
शाहबाज के दो बड़े भाई अब्बास शरीफ और नवाज शरीफ हैं. नवाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. 1973 में ने अपनी कजिन से शादी कर ली. दोनों के चार बच्चे हैं. 2003 में शाहबाज ने दूसरी शादी की. माना जाता है कि शाहबाज अपने भाई नवाज से ज्यादा अमीर हैं.  


विश्व