उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

युद्धपोत रोधी ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण



नई दिल्ली। नौसेना ने युद्धपोत रोधी ब्रह्मोस मिसाइल का मंगलवार को सफल परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने नौसेना के एक पुराने और बेड़े से बाहर किए जा चुके युद्धपोत पर सटीक निशाना साधा। ब्रह्मोस एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा रूस की कंपनी एनपीओएम ने संयुक्त रूप से विकसित किया है।
ब्रह्मोस ने युद्ध पोतों को ध्वस्त करने और जमीन पर लक्ष्यों को निशाना बनाने की क्षमता हासिल कर तीनों सेनाओं के लिए उपयोगी हथियार के रूप में अपनी पहचान बनाई है। ब्रह्मोस का पहला परीक्षण वर्ष 2001 में किया गया था और उसके बाद से अब तक इसके विभिन्न परीक्षण किए गए हैं जो युद्ध पोतों और लड़ाकू विमानों से किए गए हैं। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉक्टर जी सतीश रेड्डी ने ब्रह्मोस मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए नौसेना को बधाई दी है। (वार्ता)


-1