उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

भूकंप के बाद से अब तुर्की में 8000 से ज्यादा लोगों की मौत, भारत ने भेजी है सहायता



तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप से भीषण तबाही मची है। इस आपदा में मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। रॉयटर्स के मुताबिक, अब तक इस आपदा की वजह से 8000 लोगों की मौत हो चुकी है। मलबे के नीचे अभी भी हजारों लोगों के दबे होने की आशंका है। तुर्की और सीरिया के अस्पताल घायलों से पटे पड़े हैं और अस्पतालों में लोगों को जगह नहीं मिल रही है। हजारों लोग अभी भी लापता हैं। प्रशासन द्वारा लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 
तुर्किए में आए भूकंप के बाद भारत ने भी तुर्किए के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. भारत ने राहत सामग्री, उपकरण और सैन्यकर्मियों से भरे चार सी-17 विमान. करीब 108 टन से अधिक वजन के राहत पैकेज तुर्किए भेजे हैं. 
एनडीआरएफ की खोज और बचाव के काम में एक्सपर्ट टीमें भारत से तुर्किए भेजी गई हैं. उनके साथ उपकरण, वाहन और डॉग स्क्वॉड और 100 से अधिक सैन्यकर्मी शामिल हैं. इन टीमों के पास  भूकंप प्रभावित इलाकों में लोगों का पता लगाने, उनको निकालने के लिए विशेष उपकरण भेजे गए हैं. जो मलबे में बचाव अभियान (सीएसएसआर) के संचालन में सक्षम हैं.  
राहत सामाग्रियों में बिजली के उपकरण, लाइटिंग इक्विपमेंट,  एयर-लिफ्टिंग बैग, चेनसॉ, एंगल कटर, रोटरी रेस्क्यू सॉ आदि शामिल हैं. इसके अलावा खास तौर पर बचाव मिशन के लिए प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड भी भेजा गया है.


विश्व