आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण >>>>>>>> स्मृति ईरानी राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा - उन्होंने वायनाड में आतंकी संगठन पीएफआई का समर्थन लिया' >>>>>>>> इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर घोटाला हुआ है -संजय सिंह >>>>>>>> मोदी देश के गरीब के साथ चट्टान की तरह खड़ा है : पीएम
Dainik Vishwamitra

शनिवार २७ अप्रैल २०२४

श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य




नई दिल्ली: आज छठ पूजा का चौथे दिन सूर्योदय के साथ देवी छठी माई के पूजन का समापन हुआ। श्रद्धालुओं ने आज विभिन्न घाटों पर उगते सूर्य देवता को अर्घ्य दिया। श्रद्धालुओं ने रात्रि के समय व्रत के नियमों का पालन करते हुए सूर्योदय का स्वागत किया और देवी छठी माई की आराधना की। छठ पूजा का आयोजन मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा किया जाता है, जो संतान की लंबी उम्र और खुशहाल जीवन के लिए इसे व्रत के रूप में रखती हैं। छठी माई के पूजन के दौरान गाय के दूध, खादी, गुड़, खीरा, और खासकर घास के बने बनाए गए पुआ खाने का प्रसाद तैयार किया जाता है। छठ पूजा का यह पावन पर्व, जो मुख्य रूप से बिहार, झारखंड, और पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूमधाम से मनाया जाता है, नहाय-खाय से शुरू होता है और चौथे दिन सूर्योदय के साथ समाप्त होता है।


  • आज मनायी जा रही है महाशिवरात्रि, मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

    नई दिल्ली/कोलकाता। आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कोलकाता के भूतनाथ, खिदिरपुर के भू-कैलाश मंदिर, तारकेश्वर सहित तमाम मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है।

  • बसंत पंचमी का पर्व आज, घर-घर में विराजीं मां सरस्वती

    कोलकाता। बसंत पंचमी का पर्व आज मनाया जा रहा है। इसको लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह है। कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में यह पूजा लगभग हर घर में की जाती है। बसंत पंचमी पर्व की पूर्व संध्या पर कल तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। सार्वजनिक रूप से मां सरस्वती की प्रतिमा को रखने वाली समितियां काफी दिनों से तैयारियों में जुटी थीं।

  • अयोध्या राम मंदिर का विवादों और संघर्ष से रहा नाता

    श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना फरवरी 2020 में हुई थी। सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पांच एकड़ जमीन स्वीकार की और अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रखी।