उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

जेसीबी इंडिया का भापड़ौदा में सबसे बड़ा पार्ट्स सेंटर



नई दिल्ली। जेसीबी इंडिया लिमिटेड ने हरियाणा के भापड़ौदा में अपने सबसे बड़े पार्ट्स सेंटर का उद्घाटन किया। करीब 1,50,000 वर्गफीट से ज्यादा के क्षेत्र में फैला यह प्लांट उत्तरी भारत के इलाकों को पार्ट्स मुहैया कराकर सपोर्ट करेगा।
यह 15 लोकेशंस पर कंपनी के डीलरों की जरूरतों को पूरा करेगा और भारत में जेसीबी पार्ट्स के बिजनेस में करीब 40 फीसदी का योगदान देगा। यह कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के पास 4 लेन के नेशनल हाइवे 334 बी पर स्थित है। यह रूट दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर और उत्तरी भारत के महत्वपूर्ण उपभोक्ता ठिकानों के लिए तेज़ कनेक्टिवटी को सक्षम बनाता है।
जेसीबी इंडिया लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक श्री दीपक शेट्टी ने नए पार्ट्स सेंटर का उद्घाटन करते हुए कहा, “इस लोकेशन ने हमें प्रशिक्षित मैनपावर तक पहुंच, भविष्य में कारोबार के विस्तार का विकल्प और सभी प्रमुख राजमार्गों तक आसानी से आवागमन की सुविधा का अनोखा लाभ प्रदान किया है। आधुनिक वेयर हाउस के इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर हमने चार से भी ज्यादा दशकों से भारत के विकास की कहानी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बरकरार रखी है। यह गोदाम जेसीबी मशीन के मालिकों और डीलर्स के लिए लोकल इकोसिस्टम डिवेलप करने में मदद करेगा। इससे महिलाओं समेत 100 से भी ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।”
यह पार्ट्स सेंटर देश के उन आधुनिक संयंत्रों में से एक है, जिसमें ऊर्जा की बचत और सुरक्षा के उच्चतम सुरक्षा मानकों का पालन किया जाता है। इस संयंत्र से जहां एसएपी स्टॉक की लिस्ट बनाने और ट्रांजैक्शन पर सटीक नियंत्रण रखने में सक्षम बनाता है, वहीं टीओसी का कॉन्सेप्ट साइट पर और डीलर्स के पास मटीरियल या सामान की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करता है। कंपनी के आग बुझाने के उपकरणों में रूफ स्प्रिंकलर्स, फायर अलार्म और आग लगने की घटना का पता लगाने के लिए फायर डिटेक्टर सिस्टम है। वेयरहाउस की ऊर्जा दक्षता को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इससे बिजली की खपत में करीब 60 फीसदी की बचत होती है।
उन्होंने कहा, “इस समय हम महामारी में फंसे होने के वाबजूद आर्थिक मंदी से उबरने के प्रारंभिक संकेत देख रहे हैं। नए संयंत्र से उपभोक्ताओं के प्रति हमारे सहयोग को और बढ़ावा मिलेगा, जिन्होंने हम पर भरोसा जताया है।”
इसके साथ ही जेसीबी इंडिया के गोदामों की कुल क्षमता 3,10,000 वर्गफीट तक बढ़ गई है, जो भारत में पांच जगहों पर स्थित है। इसमें पुणे, बेंगलुरु, कोलकाता और गुवाहाटी में स्थित गोदाम शामिल हैं। इन गोदामों की रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण जगहों पर स्थापना का उद्देश्य स्टॉक को मैनेज करने की प्रक्रिया को ज्यादा सक्षम बनाना है और कस्टमर की ओर से ऑर्डर किए गए प्रॉडक्ट को जल्द से जल्द शिपिग के माध्यम से उनके पास पहुंचाना है।
मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के विजन को साकार करने के लिए देश भर में जेसीबी की पांच फैक्ट्रियां और डिजाइन सेंटर हैं। भारत में ग्रुप की छठी फैक्ट्री इस समय गुजरात के वडोदरा में बन रही है। कंपनी मेड इन इंडिया मशीनों को 110 से ज्यादा देशों में निर्यात करता है, जिसकी जेसीबी के वन ग्लोबल क्वॉलिटी स्टैंडर्ड के अनुसार निर्माण और डिजाइनिंग की जाती है।
जेसीबी का देश भर में डीलरों का सबसे बड़ा नेटवर्क है। कंपनी के 60 से ज्यादा डीलर्स में से हरेक के पास और 700 से ज्यादा आउटलेट्स पर प्रशिक्षित मैनपावर और पार्ट्स का पर्याप्त स्टॉक है। इससे कस्टमर्स को प्रोफेशनल प्रॉडक्ट सपोर्ट मिलना सुनिश्चित होता है।
कंपनी ने जेसीबी जेन्‍यूइन पार्ट्स एप्लिकेशन के माध्यम से अपनी संचालन प्रक्रिया में डिजिटल टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। इससे उपभोक्ता जेसीबी मशीन के पार्ट्स ऑनलाइन ऑर्डर करने में सक्षम होते हैं। जेसीबी इंडिया ने अपने कस्टमर्स के लिए क्‍यूआर कोड आधारित जेन्‍युइन पार्ट्स ऑथिंटिकेशन भी लॉन्च किया है।
जेसीबी मशीन्‍स के पास आधुनिक टेलीमेटिक्स की टेक्नोलॉजी भी है, जिसे जेसीबी लाइवलिंक कहा जाता है। इससे मशीनों को तुरंत ट्रैक कर उनकी निगरानी की जा सकती है। यह टेक्नोलॉजी सर्विस, ऑपरेशन और मशीन की सुरक्षा पर ऑनलइन या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपडेट्स भी मुहैया कराती है। आज की तारीख तक लाइवलिंक की सुविधा से लैस 1,60,000 जेसीबी मशीनें सड़कों पर हैं।
इसके अलावा कंपनी ने सक्षमता और उत्पादकता में सुधार के लिए डीलरों को सहयोग के तौर पर इंजीनियर मुहैया कराने में मदद के लिए इंटरनल टूल, स्मार्ट सर्व विकसित किया है। इससे दूर-दराज के क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं तक कंपनी की पहुंच बढ़ती है, जिससे मशीन को ऑपरेट करते समय मदद मिलती है। (वार्ता)


भारत

  • वित्त मंत्री सीतारमण की फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक

    नई दिल्ली: फिनटेक सेक्टर में चल रहे रेगुलेटरी मुद्दों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर भी शामिल होंगे। अमेजन पे, जेरोधा, लैंडिंग कार्ट, पाइन लैब्स और क्रेड जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के साथ वित्त मंत्री चर्चा करेंगी और सेक्टर में चल रहे कंप्लाइंस के मुद्दों के साथ-साथ इस क्षेत्र में क्या इनोवोटिव कदम लिए जा सकते हैं,

  • बजट 2024 :सरकार का चार जातियों पर खास फोकस

    नई दिल्ली। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बज में केंद्र सरकार ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों महिलाओं युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं। सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी।

  • सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के चल एयर इंडिया को लगाया बड़ा जुर्माना

    नई दिल्ली। : नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से एयर इंडिया पर बड़ी पेनल्टी लगाई है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर उड़ानों में सुरक्षा नियमों के उल्लंघन मामले में 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।