उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

कोलकाता अंडर वाटर मेट्रो :15 मार्च से गंगा के नीचे से आम यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी मेट्रो सेवा



कोलकाता। अगले शुक्रवार से गंगा के नीचे चलने वाली ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की शुरुआत होगी। यात्री उस दिन से इस मेट्रो में सवार हो सकते हैं। अगले शुक्रवार से न्यू गरिया से रूबी और जोका-तारातला मेट्रो के माझेरहाट तक विस्तारित खंड पर भी मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। कोलकाता मेट्रो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिन की पहली मेट्रो सुबह 7 बजे हावड़ा और एस्प्लेनेड स्टेशनों से रवाना होगी। आखिरी मेट्रो रात 9:45 बजे रवाना होगी। हालांकि रविवार को मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 मार्च को  गंगा के नीचे से जानेवाली मेट्रो का उद्घाटन किया था। एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन से कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ मेट्रो का भ्रमण भी किया। हालांकि, उद्घाटन के बाद भी इस बात को लेकर उत्सुकता बनी हुई थी कि यात्री इस मेट्रो में कब सफर कर पाएंगे। आखिरकार शनिवार दोपहर कोलकाता के मेट्रो भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेट्रो रेल के महाप्रबंधक (जीएम) ने घोषणा की कि अगले शुक्रवार को मेट्रो के दरवाजे आम यात्रियों के लिए खोले जाएंगे। 

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की जुड़वां सुरंगें नदी के ऊपरी जल स्तर से 33 मीटर नीचे बनाई गई हैं। वे नदी तल के नीचे 13 मीटर की गहराई तक जलोढ़ मिट्टी में है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो जुड़वां सुरंगों के बीच से चलेगी। लेकिन पानी में कोई सुरंग नहीं है। यह नदी तल की जलोढ़ मिट्टी में है। यानी मेट्रो यात्रियों के सिर के ऊपर से गंगा बहेगी। आप ट्रेन में बैठे-बैठे ही पता कर सकते हैं कि ट्रेन कब गंगा के नीचे चल रही है। 520 मीटर लंबी सुरंग पार करते समय यात्रियों को एक विशेष एहसास देने के लिए नीली एलईडी लाइटें लगाने का काम पूरा हो चुका है। हालाँकि, उस रास्ते को पार करने में डेढ़ मिनट से भी कम समय लगेगा।
 
इतना ही नहीं, गंगा मेट्रो में सफर के दौरान यात्री फोन पर बात भी कर सकते हैं। इसके लिए उच्च गुणवत्ता वाली तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। ऑप्टिकल फाइबर नदी तल में काफी गहराई तक मौजूद है। अत: इंटरनेट का भी उपयोग किया जा सकता है। 1 मार्च को हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक मेट्रो रेल अथॉरिटी ने ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों की किराया सूची शुक्रवार को प्रकाशित कर दी। 

 


स्थानीय

  • राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध'

    कोलकाता। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य पर भी 'प्रतिबंध' लगाया गया है। गुरुवार रात राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा कि पुलिस को राजभवन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्री चंद्रिमा को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  • टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया

    कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने कुणाल घोष को पार्टी के प्रदेश महासचिव पद से हटा दिया। इस संबंध में तृणमूल ने लिखा है कि हाल ही में कुणाल घोष कई ऐसी बातें कह रहे हैं जो पार्टी के विचारों के अनुरूप नहीं हैं।

  • बड़ाबाजार में आग लगने से अफरातफरी

    कोलकाता। बड़ाबाजार स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में सोमवार तड़के आग लग गयी। सबसे पहले दमकल की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. आग तेजी से फैलने के कारण बाद में आठ और इंजन आग में शामिल हो गए। गोदाम में ज्वलनशील पदार्थ और प्लास्टिक सामग्री होने के कारण आग तेजी से फैल गई।