उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

कश्मीर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात शुरू, लेह और मुगल रोड अब भी बंद



श्रीनगर। कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले 270 किलोमीटर लम्बे एकमात्र श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को मंगलवार को एकतरफा यातायात के लिए खोल दिया गया जबकि लेह और मुगल रोड अब भी बंद है । यातायात पुलिस अधिकारी ने आज अपराह्न यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजमार्ग में हालांकि जोजिला दर्रा बंद होने के कारण दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहन फंसे हुए है। कश्मीर के साथ केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क तेज हवाओं, बर्फ जमने और फिसलन बढ़ने के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़ा है।
यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को आज बताया कि 86 किलोमीटर लंबा ऐतिहासिक मुगल रोड सड़कों में बर्फ जमने और फिसलन बढ़ने के कारण बंद है।
उन्होंने कहा कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को सोमवार अपराह्न मगरकोट में ताजा भूस्खलन के बाद वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अत्याधुनिक मशीनों और मजदूरों को मलबा हटाने के लिए लगाया गया है और राजमार्ग पर कई घंटों से जाम लगा हुआ है।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उनके इलाके में भारी यातायात जाम लगा हुआ है और जम्मू से आने वालों वाहनों विशेषकर ट्रकों के जाम खत्म हाेने में कई लग गए हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू से श्रीनगर के लिए जाने वाले वाहनों को आज अनुमति दी गयी है। हल्के वाहन सुबह पांच बजे से 12 बजे तक जम्मू के नगरोटा और छह बजे से एक बजे के बीच जाखणी उधमपुर को पार करना होगा। यह समय बीत जाने के बाद किसी भी वाहन को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी । भारी वाहनों को जम्मू से श्रीनगर के बीच चलने दिया जाएगा।
जम्मू से श्रीनगर के बीच सुरक्षा बलों के वाहनों को जाने की सलाह दी गयी है। यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया को अपनाएं। (वार्ता)


-1