उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

मोदी ने जम्मू-कश्मीर में की स्वास्थ्य योजना 'सेहत' की शुरुआत


 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर की जनता के लिए स्वास्थ्य योजना 'सेहत' का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले आयुष्मान योजना का लाभ केवल कुछ लाख लोगों को मिल रहा था लेकिन अब सेहत योजना का लाभ जम्मू-कश्मीर के हरेक नागरिक को मिलेगा।
नयी दिल्ली से किये गये आभासी संबोधन से गृह मंत्री अमित शाह गुवाहाटी से और जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी जुड़े। उन्होंने कहा, “आज का दिन जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए ऐतिहासिक है। यहां के हरेक नागिरक को सेहत योजना का लाभ मिलने जा रहा है। इसके लिए उप राज्यपाल मनोज सिन्हा,सरकारी तंत्र को बहुत-बहुत बधाई।”
प्रधानमंत्री ने स्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा,“ मेरी इच्छा थी कि यह कार्यक्रम अटल जी की जयंती पर हो परंतु व्यस्तताओं के कारण ऐसा नहीं हो पाया। अटल जी जम्मू-कश्मीर को बहुत पसंद करते थे। उन्होंने इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत जैसे नारों से हमें प्रेरणा दी।”
उन्होने कहा, “जम्मू-कश्मीर की वादियों में हवा शुद्ध है। प्रदूषण बहुत कम है। मैं चाहता हूं कि हर कोई स्वस्थ रहें। अगर किसी को बीमारी होगी तो उसका इलाज सेहत योजना से संभव होगा।” श्री मोदी ने कहा कि देश में नकारात्मक सोच के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि देश का कोई भी राज्य विकास से वंचित नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में युवाओं को हजारों नौकरियों के अवसर देने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। एक तरफ सरकारी नौकरियां निकाली जा रही हैं तो दूसरी तरफ स्वरोजगार योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। आने वाले दिनों में बड़े अस्पताल और आईआईटी-आईआईएम जैसी संस्थाएं स्थापित की जाएंगी। कश्मीर में सेब उत्पादकों की परेशानियों को दूर करने के लिए कदम उठाए गए हैं। कोरोना वायरस की चुनौतियों के बावजूद सेब उत्पादकों को बेचने के लिए केंद्र सरकार ने प्रभावी कदम उठाए। किसानों के खाते में सीधे पैसे डाले गए। (वार्ता)


स्थानीय

  • राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध'

    कोलकाता। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य पर भी 'प्रतिबंध' लगाया गया है। गुरुवार रात राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा कि पुलिस को राजभवन परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्री चंद्रिमा को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  • टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया

    कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने कुणाल घोष को पार्टी के प्रदेश महासचिव पद से हटा दिया। इस संबंध में तृणमूल ने लिखा है कि हाल ही में कुणाल घोष कई ऐसी बातें कह रहे हैं जो पार्टी के विचारों के अनुरूप नहीं हैं।

  • बड़ाबाजार में आग लगने से अफरातफरी

    कोलकाता। बड़ाबाजार स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में सोमवार तड़के आग लग गयी। सबसे पहले दमकल की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. आग तेजी से फैलने के कारण बाद में आठ और इंजन आग में शामिल हो गए। गोदाम में ज्वलनशील पदार्थ और प्लास्टिक सामग्री होने के कारण आग तेजी से फैल गई।