उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

भारत और वियतनाम रक्षा के साथ अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढाने पर राजी



नई दिल्ली। भारत और वियतनाम ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग की स्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए नये क्षेत्रों में भी सहयोग बढाने की इच्छा व्यक्त की है। परस्पर रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने के उद्देश्य से दोनों देशों के बीच मंगलवार को 13 वीं रक्षा वार्ता आयोजित की गई। इस​ द्विपक्षीय वार्ता में भारत की ओर से रक्षा सचिव डॉक्टर अजय कुमार और वियतनाम की ओर से वहां के उप रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल गुएन चिन विन्ह ने भाग लिया। वर्चुअल रूप से आयोजित बैठक में दोनों ने कोविड महामारी के कारण सीमित अवसरों के बावजूद मौजूदा रक्षा सहयोग की स्थितियों पर संतोष व्यक्त किया।
रक्षा सचिव और वियतनाम के उप रक्षामंत्री ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के बीच पिछले वर्ष दिसंबर में हुए वर्चुअल शिखर सम्मेलन के परिणामस्वरुप तैयार की गई कार्ययोजना पर विचार-विमर्श किया। इसमें रक्षा सहयोग के नए क्षेत्रों पर भी चर्चा की गई।
उन्होंने दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों पर संतोष व्यक्त किया। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के लिए की गई विभिन्न पहलों की प्रगति की समीक्षा की और व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सशस्त्र बलों के बीच आगे सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि हाल के दिनों में दोनों देशों ने रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी सहयोग में उल्लेखनीय प्रगति की है और इस क्षेत्र में और भी अधिक सहयोग के लिए तत्पर हैं। (वार्ता)


विश्व