उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

कृषि कानून के जरिए 40 प्रतिशत आबादी को बेरोजगार करने की साजिश - राहुल



अजमेर। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने तीनों कृषि कानून के जरिए देश की 40 प्रतिशत आबादी को बेरोजगार करने की साजिश रची हैं। श्री राहुल राजस्थान के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन अजमेर जिले के रूपनगढ़ में आयोजित किसानों की टैक्टर रैली को संबोधित करते हुये कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश के 40 प्रतिशत लोगों का धंधा केवल दो मित्र उद्योगपतियों को सौंपने की तैयारी की है। इससे किसान छोटे व्यापारी, गरीब, मजदूर, रेडी पटरी वाले आदि सभी बेरोजगार हो जाएंगे।
उन्होंने कहा कि पहले कानून का लक्ष्य सबसे बड़े उद्योपति देश भर में जितना भी अनाज, फल एवं सब्जियां जमा करना चाहते है रख सकते हैं। अभी अनाज, फल, सब्जी के व्यवसाय का करीब 40 प्रतिशत नियंत्रण देश के इन्हीं दो उद्योगपतियों के हाथों में हैं। कृषि कानून लागू होने के बाद इनका 80 से 90 प्रतिशत कृषि व्यवसाय पर नियंत्रण हो जायेगा। इससे मंडियों की आवश्यता नहीं रहेगी। इससे किसान, फल सब्जी विक्रेता, रेहड़ी वाले और छोटे व्यापारी बेरोजगार हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि किसान मर जायेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होने देंगे।
श्री गांधी ने कहा कि दूसरा कानून जमाखोरी बढ़ाने का है। इसके तहत उद्योपगतियों द्वारा अनाज, फल सब्जियां खरीदकर स्टोरेज कर लेंगे और बाद में उन्हीं किसानों को ऊंचे दामों पर बेचेंगे। इससे किसान बर्बाद हो जायेंगे। (वार्ता)


भारत