उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

चैन की नींद सोने के लिये मिलेंगे 10 लाख



नई दिल्ली। चैन की नींद सोना हर किसी को पसंद होता है और ऐसे में अगर कोई आपकी सुकूनभरी नींद के लिए पुरस्कार भी दे, तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। सुनने में यह भले ही चौंकाने वाली बात लगे, लेकिन वेकफिट को जानने वालों के लिए यह जानी पहचानी बात है।
वर्ष 2020 में स्लीप इंटर्नशिप की शुरुआत करने और लोगों की जबर्दस्त प्रतिक्रिया के बाद अब वेकफिट ने इसके दूसरे सीजन का एलान किया है।
कंपनी ने दूसरे सीजन को और भी ज्यादा भव्य बनाने की बात कही है। इस बार चुने गए स्लीप इंटर्न को एक लाख रुपये तो मिलेंगे ही, साथ ही प्रतिस्पर्धा के जरिये 10 लाख रुपये का पुरस्कार जितने का भी मौका मिलेगा। अब तक दूसरे सीजन के लिए 60,000 लोगों ने आवेदन किया है। इसमें विजेता को ‘इंडियाज स्लीप चैंपियन’ का खिताब भी मिलेगा। दूसरा सीजन होने के कारण इस बार प्रतियोगियों के पास ज्यादा जानकारी भी उपलब्ध होगी, जिसके दम पर उनके लिए जीत की राह आसान बनेगी। पिछले साल के विजेताओं से लेकर जजों के इंटरव्यू तक उपलब्ध हैं।
इस सीजन में प्रतिभागी को अपने घर में लगातार 100 रातों तक 9 घंटे की चैन की नींद सोने की जरूरत होगी। इसके लिए हर इंटर्न को वेकफिट का स्टेट ऑफ द आर्ट मैट और एक स्लीप ट्रैकर दिया जाएगा। इंडियाज मोस्ट पैशनेट स्लीपर बनने के लिए उन्हें नींद से जुड़ी कई चुनौतियों का भी सामना करना होगा। कंपनी इस दौरान स्लीप एक्सपर्ट, फिटनेस एक्सपर्ट और होम डेकोरेशन एक्सपर्ट आदि से काउंसिलिंग का भी मौका उपलब्ध कराएगी।
वेकफिट के सह संस्थापक चैतन्य रामालिंग गौड़ा ने इंटर्नशिप के बारे में कहा, “वर्ष 2020 हम सब के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है। कोराेना महामारी के तनाव और वर्क फ्रॉम होम के चलते देरी से सोना, नींद में अनियमितता और कम नींद जैसी स्थिति का लगभग हर किसी को सामना करना पड़ा है। 25 से 45 साल की उम्र के लोगों की स्थिति ऐसी ही है। अब हम स्लीप इंटर्नशिप के दूसरे सीजन की ओर कदम बढ़ा चुके हैं। यह हमने इसलिए किया है, ताकि लोगों को यह ध्यान रहे कि नींद बहुत जरूरी है।”
उन्होंने आगे कहा, “हम यह संदेश देना चाहते हैं कि नींद बहुज जरूरी काम है। किसी अन्य नौकरी की तरह ही यह सुकून और इनाम दोनों दे सकता है, अगर सही तरीका अपनाया जाए। हालांकि इसके लिए एक आदर्श परिस्थिति की जरूरत होती है और वेकफिट पिछले पांच साल से लोगों को वह आदर्श परिस्थिति देने की दिशा में प्रयासरत है। 2020 में स्लीप इंटर्नशिप को लेकर लोगों की शानदार प्रतिक्रिया ने हमें दूसरे सीजन के लिए प्रोत्साहित किया है।’’
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020 में पहले सीजन के दौरान दुनियाभर से 1.70 लाख आवेदन मिले थे। इसमें 30 देशों से आवेदन आए थे। इस साल आवेदनों की संख्या और भी ज्यादा होने का अनुमान है। (वार्ता)


स्वास्थ्य

  • जोंबी वायरस की दुनियाभर में चर्चा, उड़ाई नींद

    नई दिल्ली। जलवायु परिवर्तन मानव जीवन के लिए खतरा बन सकता है। साइबेरिया में पिघलती बर्फ से उत्पन्न हुए खतरे के बीच फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने रूस में जमी हुई झील के नीचे दबे 48,500 साल पुराने जोंबी वायरस को जिंदा करने का दावा किया है, चिंता बढ़ा दी है। साइबेरिया क्षेत्रों में परमाफ्रॉस्ट के नीचे से एकत्रित नमूनों की जांच कर 13 नए रोगाणुओं को ढूंढ निकाला है।

  • मंकीपॉक्स ने बढ़ाई टेंशन, केरल में दूसरा मामला

    नई दिल्ली। मंकीपॉक्स अब भारत में दस्तक दे चुका है और पर फैलाने में लगा हुआ है। आज केरल में एक और व्यक्ति के मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, बई से पिछले हफ्ते राज्य पहुंचा 31 वर्षीय एक व्यक्ति जांच में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है।

  • आयुष में निवेश एवं शोध करें - पीएम

    गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष में शोध एवं निवेश का आह्वान करते हुए बुधवार को कहा कि इसमें किसानों की आय और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ने की व्यापक संभावनाएं हैं। श्री मोदी ने वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान आयुष औषधियों और चिकित्सा पद्धति ने मानवता में व्यापक स्तर पर योगदान दिया है।