उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू



जम्मू। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में इस बार विश्व प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो जाएगी। शनिवार को श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की बैठक में यह निर्णय लिया गया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल एवं श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने शनिवार को यहां राजभवन में बोर्ड की 40वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में कई वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
बोर्ड ने तीर्थयात्रियों की पूरी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये 56 दिवसीय यात्रा शुरू होने की तारीख तय की है। अमरनाथ यात्रा हिंदू कैलेंडर के अनुसार असाढ़ चतुर्थी (28 जून) को शुरू होने जा रहा है और 22 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा (रक्षा बंधन) के दिन समाप्त होगा।
बोर्ड ने यह भी जानकारी दी कि इस वर्ष की यात्रा कोविड-19 को लेकर सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार होगी। यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू हो जाएगा। पंजीकरण देश के 37 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और येस बैंक की नामित शाखों के माध्यम से होगा।
बोर्ड अमरनाथ की सुबह और शाम की आरती के लाइव प्रसारण की भी व्यवस्था करेगा ताकि यात्रा न कर पाने वाले लोग बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकें। तीर्थयात्री यात्रा को लेकर सही समय और अन्य जानकारियां हासिल करने के लिए गूगल प्ले स्टाेर पर उपलब्ध ‘श्री अमरनाथजी यात्रा’ ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। (वार्ता)


  • तमिलनाडु, केरल, बंगाल तथा असम में राष्ट्रीय राजमार्गों को बढावा

    नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल तथा असम में राष्ट्रीय राजमार्गों को बढावा देने के लिए बजट-2021-22 में विशेष प्रावधान किए हैं। श्रीमती सीतारणम ने सोमवार को संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि इन सभी राज्यों में ढांचागत विकास को महत्व दिया जा रहा है इसलिए वहां राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए विशेष योजना बनायी गयी है।

  • पुंछ में आतंकवादी ठिकाने का पर्दाफाश,हथियार जब्त

    जम्मू। सेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह की संयुक्त टीम ने पुंछ जिले में शनिवार को आतंकवादियों के एक ठिकाने का पर्दाफाश किया तथा वहां से हथियारों एवं गोले बारूद का जखीरा बरामद किया।

  • अयोध्या में राम मंदिर के नींव का निर्माण शुरू

    अयोध्या। अयोध्या के राम जन्मभूमि में रामलला के गर्भ गृह स्थल पर आज से नींव के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया । वैदिक आचार्य द्वारा कार्य प्रारम्भ से पूर्व पूजन-अर्चन किया गया। अभी तक रामलला के गर्भगृह स्थल के चारों तरफ का मलबा हटाया जा रहा था। गुरुवार से मुख्य गर्भगृह स्थल पर नींव के निर्माण का काम प्रारम्भ कर दिया गया है।