उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

फेड ने ब्याज दरें स्थि​र रखीं



वॉशिंगटन। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिलने की बात कहते हुये नीतिगत ब्याज दरों को शून्य से 0.25 प्रतिशत के बीच स्थि​र रखने का फैसला किया है।
फेड की मौद्रिक नीति बोर्ड की दो दिवसीय बैठक के बाद बुधवार को जारी बयान में कहा गया है 'टीकाकरण में हुई प्रगति के बीच आर्थिक गतिविधियों और रोजगार के संकेतकों में सुधार दिखा है।' उसने कहा कि मुद्रास्फिति बढ़ी है हालांकि यह अब भी दो प्रतिशत के दीर्घावधि लक्ष्य से नीचे है।
ब्याज दरों को स्थिर रखने के साथ ही फेड सरकारी प्रतिभूतियों के जरिये अर्थव्यवस्था में तरलता बढ़ाकर इसे पहले की तरह समर्थन देता रहेगा।


विश्व

  • वर्ल्ड बैंक ने भारत को दिया झटका, कहा - 6.3 फीसदी रह सकती है देश की जीडीपी

    नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक ने भारत को बड़ा झटका देते हुए कहा है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ 2023-24 में धीमी पड़कर 6.3 फीसदी रह सकती है। ऐसा कंजंप्शन में कमी आने की वजह से होगा। इससे पहले यह अनुमान 6.6 फीसदी पर था। हालांकि, इससे पहले वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी अनुमान दिसंबर में 6.6 फीसदी था।

  • भारत आज से करेगा जी-20 की अध्यक्षता, एक साल में 55 स्थानों पर होंगी 200 बैठकें

    नई दिल्ली। भारत आज से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा। आज से एक वर्ष के लिए दुनिया के आर्थिक रूप से संपन्न देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता भारत करेगा। पीएमओ के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए जी-20 एक प्रमुख मंच है जो वैश्विक GDP का 85 प्रतिशत, दुनियाभर के कारोबार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। इ

  • एलन मस्क ने ट्विटर खरीदा, करेंगे बड़े बदलाव

    विश्व के सबसे अमीर शख्स और SpaceX के फाउंडर एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीद लिया है। एलन मस्क ने यह डील 44 बिलियन डॉलर यानी 3368 अरब रुपए में पक्की कर ली है।