उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

मिट्टी के दीयों की हाल के वर्षों में बढ़ी खपत, कुम्हारों के चेहरे पर आई मुस्कान


मऊ। दीयों की रोशनी के बिना दिवाली अधूरी है। आधुनिक चकाचौंध में भी मिट्टी के दीये जलाने की परंपरा बरकरार है। पूजा-पाठ से लेकर लोग घरों को सजाने में भी मिट्टी के दीये का इस्तेमाल अधिक करते हैं। ऐसे में कुम्हारों की व्यस्तता बढ़ गई है। आधुनिकता की दौड़ व व्यवसायिक युग में एक तरफ जहां बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल वाले कागज के थैलों तक का पैसा वसूल करने में परहेज नहीं करते हैं। वही गांव में रहने वाले कुम्हार आज भी घरों तक पहुचाने वाले दियों के साथ बच्चों के लिए मिट्टी के खिलौने ले जाना नहीं भूलते। खास बात यह तमाम कोशिशों के बावजूद बच्चों से खिलौने के पैसे लेना मुनासिब नहीं समझते। इसके साथ ही घरों में दिए जाने वाले दीयों के बदले नगद लेनदेन की अपेक्षा अनाज लेने की परंपरा को कायम रखे हुए हैं।
गौरतलब हो कि पिछले एक दशक से लोककृतियों, परंपराओं, तीज त्यौहार में बड़ी तेजी के साथ आधुनिकता का रंग चढ़ा है। ऐसे में दीपोत्सव का त्योहार दीपावली भी इससे अछूता नहीं रह गया। परंपरागत मिट्टी के दीयों का स्थान चाइनीस झालर बत्तियों ने ले लिया। वही एक दूसरे से मिलने और रीत प्रीत की परंपराओं की जगह लोग अपने में सिमटकर ही रहने लगे। लेकिन ऐसे में हाल के कुछ वर्षों से देश के प्रधानमंत्री और तमाम संगठनों द्वारा मिट्टी के दीयों से दीपावली मनाने की अपील रंग लाती नजर आती है। इससे एक तरफ जहां अपनी पुरातन संस्कृति से नई पीढ़ी का जुड़ाव होता नजर आएगा वही गांव गिराव में रहने वाले हमारे समाज के विभिन्न समुदायों के भाई बंधुओं को रोजगार भी स्थापित होने लगा। एक आंकड़े के अनुसार पिछले चार-पांच वर्षों में मिट्टी के दीयों की मांग काफी बढ़ गई। लोगों द्वारा पुनः चाइनीस झालर बत्ती के स्थान पर मिट्टी के दीयों से घर सजाने की परंपरा शुरू हो गई।
दीपावली के हफ्तों पूर्व से कुंभार दंपतियों द्वारा लोगों के घरों तक मिट्टी के दीए पहुंचाने का कार्य शुरू हो गया। खास बात यह है कि एक तरफ जहां लोग नगद लेनदेन के साथ ही डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देते नजर आ रहे हैं वहीं कुम्हार दंपतियों द्वारा आज भी पारंपरिक रूप से नगदी के स्थान पर अनाज की ही मांग की जाती रही। लोक परंपराओं की बात करें तो पूर्व में दीपावली के समय बच्चों के खिलौने के रूप में मिट्टी के घंटी और मिट्टी के चकिया मुफ्त मिला करते थे जिन्हें कुम्हारिन काकी द्वारा आज भी उपलब्ध कराए जाने की परंपरा कायम रखी गई है।
इस संबंध में घरों तक दिया पहुंचाने आई लक्ष्मीना काकी ने कहाकि हाल के कुछ वर्षों से लगातार दीयों की मांग ने हमारे परंपरागत व्यवसाय में संजीवनी का काम किया है। स्थिति यह है कि अब हम बच्चों को लेकर चाक के सहारे दिए बनाने का काम करते हैं। हालांकि कुम्हहारर गड्ढों से पर्याप्त मात्रा में मिट्टी की उपलब्धता के लिए थोड़ी बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
 हालाकी मिट्टी की उपलब्धता ना हो सकने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। गांव में कुम्हार कलाकारी के लिए आरक्षित कुम्हार गड्ढों को अतिक्रमण कर लिया गया है। या तो जरूरत के हिसाब से चिकनी मिट्टी की उपलब्धता नहीं हो पाती। जिससे ₹1200 से ₹1500 प्रति ट्राली के हिसाब से चिकनी मिट्टी की खरीद करनी पड़ती है। फिलहाल मिट्टी के बर्तनों व दियों की मांग बढ़ने से परंपरागत व्यवसाय पुनर्जीवित होने लगा है। (वार्ता)


यात्रा

  • मिट्टी के दीयों की हाल के वर्षों में बढ़ी खपत, कुम्हारों के चेहरे पर आई मुस्कान

    मऊ। दीयों की रोशनी के बिना दिवाली अधूरी है। आधुनिक चकाचौंध में भी मिट्टी के दीये जलाने की परंपरा बरकरार है। पूजा-पाठ से लेकर लोग घरों को सजाने में भी मिट्टी के दीये का इस्तेमाल अधिक करते हैं। ऐसे में कुम्हारों की व्यस्तता बढ़ गई है। आधुनिकता की दौड़ व व्यवसायिक युग में एक तरफ जहां बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल वाले कागज के थैलों तक का पैसा वसूल करने में परहेज नहीं करते हैं। वही गांव में रहने वाले कुम्हार आज भी घरों तक पहुचाने वाले दियों के साथ बच्चों के लिए मिट्टी के खिलौने ले जाना नहीं भूलते। खास बात यह

  • आधुनिकता के दौर में भी है करवा चौथ का क्रेज

    प्रयागराज। पाश्चात्य जीवनशैली को अपनाने की होड़ और मोबाइल इंटरनेट की दुनिया में गोते लगाती जिंदगी ने पारंपरिक त्योहारों का आकर्षण भले ही प्रभावित किया हो लेकिन पौराणिक काल से ही पति पत्नी के बीच असीम प्रेम के प्रतीक रहे ‘करवा चौथ’ के पर्व का क्रेज दिनो दिन बढ़ता जा रहा है।

  • कोरोना विजेता पर्वतारोही सुमन ने फतह की 5289 मीटर ऊंची चोटी

    नयी दिल्ली। पूरी दुनिया जहां वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रही है वहीं पर्वतारोही सुमन ने पहले कोरोना की जंग जीती और फिर हिमाचल प्रदेश के सोलांग वैली में स्थित माउंट फ्रेंडशिप (5289 मीटर) नामक पर्वत को फतह किया है।