उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए सक्रिय कदम उठाएं अधिकारी : सिन्हा



श्रीनगर। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि घाटी में अपने घरों को विवशतावश छोड़कर पलायन कर देश के विभिन्न हिस्सों में बसे कश्मीरी पंडितों की घरवापसी की सुविधा के लिए सरकारी अधिकारियों को सक्रिय कदम उठाने चाहिए।
श्री सिन्हा ने यहां राजभवन में आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण विभाग के कामकाज की समीक्षा बैठक के दौरान इस आशय के उदगार व्यक्त किये। उन्होंने कहा, “ हजारों कश्मीरी प्रवासियों का उनकी मातृभूमि लौटने का सपना हकीकत में बदल जाये , यह सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कश्मीरी प्रवासियों की पूरी आबादी जम्मू कश्मीर सरकार के रिकार्ड में पंजीकृत हो।”
उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों को कश्मीरी पंडित समुदाय की वापसी की सुविधा के लिए सक्रिय कदम उठाने चाहिए। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई समेत देश और विदेश के अन्य हिस्सों में रहने वाले कई परिवार हैं जो घर लौटने या खुद को पंजीकृत करने के इच्छुक हैं। केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन को संचार के उचित माध्यमों से उन तक पहुंचने के लिए व्यापक पहल करना चाहिए। उन्होंने कहा , “ बहुत से लोग अपने पुराने जीवन के लिए तरसते हैं और अपने वतन लौटना चाहते हैं। कई परिवार दूसरी जगहों पर अच्छी तरह से बस गये हैं, लेकिन वे अपनी मातृभूमि को लौटना चाहते हैं। इस दिशा में अत्यंत संवेदनशीलता और ईमानदारी के साथ काम किया जाना चाहिए।”


भारत