उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

अखिलेश की अपील: 26 जनवरी को ‘अमर जवान ज्योति’ की याद में एक ज्योति जलायें


लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दिल्ली में इंडिया गेट पर प्रज्वलित ‘अमर जवान ज्योति’ को नवनिर्मित युद्ध स्मारक पर स्थानांतरित किये जाने के मोदी सरकार के फैसले के जवाब में गणतंत्र दिवस पर देशवासियों से अपने स्तर पर एक ज्योति जलाने की अपील की है।
अखिलेश ने रविवार को सोशल मीडिया के माध्यम से अपील करते हुये कहा, “अमर जवान ज्योति’ की स्मृति में इस बार 26 जनवरी को हम सब अपने-अपने स्तर पर एक ज्योति जलाएं और मिलकर एक देश की एक आवाज़ उठाएं।”
अखिलेश ने मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुये कहा, “26 जनवरी को संकल्प उठाएंगे , अमर जवान ज्योति फिर से जलाएंगे। जिनका नाम देश के इतिहास में नहीं होता, वही इतिहास बदलना चाहते हैं। जय हिंद।”
उल्लेखनीय है कि भारत पाकिस्तान युद्ध के शहीदों की याद में दिल्ली में इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति को केन्द्र सरकार ने इंडिया गेट के पास ही निर्मित युद्ध स्मारक पर स्थानांतरित करने का फैसला किया है। विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे हैं।
इस दौरान अखिलेश ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका निभाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की रविवार को 125वीं जयंत्री के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “भारत की आजादी के संघर्ष के क्रांतिकारी नायक नेताजी सुभाषचंद्र बोस जी की जन्म जयंती पर सादर नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि।”
गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चंद्रबोस का जन्म 23 जनवरी 1897 में कटक में हुआ था। उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई में अहम योगदान दिया था।


भारत