उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

यूक्रेन ने रूस के साथ बातचीत का प्रस्ताव ठुकराया




कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने बेलारूस में रूस के साथ बातचीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। श्री जेलेंस्की ने रविवार को कहा कि वह उन देशों में बातचीत के लिए तैयार है, जिन देशों का यूक्रेन के प्रति आक्रामक रवैया नहीं रहा है।
क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि रूसी प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के साथ वार्ता के लिए बेलारूस पहुंचे हैं। उन्होंने कहा,“समझौता के अनुसार, रूसी प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए बेलारूस पहुंच चुके हैं, जिसमें विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, राष्ट्रपति प्रशासनिक अधिकारी सहित अन्य अधिकारी शामिल हैं। हम होमेल में वार्ता के लिए तैयार हैं।”
इस प्रस्ताव के जवाब में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा,“इस समय हम मिंस्क को ना कर रहे हैं। बातचीत किसी दूसरे शहर में हो सकती है। निस्संदेह हम शांति चाहते हैं, हम मिलना चाहते हैं, हम युद्ध खत्म करना चाहते हैं।”
उन्होंने कहा,“हमने रूस को वारसा, ब्रैटिस्लावा, बुडापेस्ट, बाकु सहित अन्य स्थानों के बारे में बताया था। जो आक्रमक नहीं हो। यह वार्ता का एकमात्र रास्ता है, जो ईमानदारीपूर्वक हो तथा युद्ध रोकने वाला हो।”
द गार्जियन के अनुसार, रूस द्वारा वार्ता के लिए तैयार होने की बात पर श्री जेलेंस्की के सलाहकार मिखाईल पोदोलयक ने कहा कि रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए होमेल पहुंचा है, यह जानते हुए कि यह निरर्थक है।
इससे पहले यूक्रेन के सेना ने कहा था कि बेलारूसी टीयू-22 विमान से कीव पर हमला किया गया।
इस दौरान रूसी सेना ने यूक्रेन की दूसरी सबसे बड़ा शहर खारकिव में भारी विरोध का सामना करते हुए प्रवेश किया।


भारत