उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

चिताओं की राख से खेलते हैं वाराणसी में होली, 350 साल पुरानी है परम्परा




वाराणसी। विभिन्न परम्पराओं वाले इस देश में त्यौहारों से भी कई तरह की परम्पराएं जुड़ी हुई हैं। बात करें, होली की तो हर एक राज्य, समुदाय की अपनी खास तरह की परम्पराएं है जो इस त्यौहार को और भी खास बनाती है। ऐसी ही 350 साल पुरानी परम्परा है धर्म नगरी काशी यानी आज के समय की वाराणसी की। जहां चिताओं की भस्म से होली खेली जाती है।चिताओं की राख से होली खेलने की पौराणिक कहानी मान्यंता के अनुसार बसंत पंचमी से बाबा विश्व नाथ के वैवाहिक कार्यक्रम का जो सिलसिला शुरू होता है, वह होली तक चलता है। महाशिवरात्रि पर विवाह और अब रंगभरी एकादशी पर गौरा की विदाई हुई। आज बाबा विश्वनाथ अपने बारातियों के साथ महाश्मिशान पर दिगंबर रूप में होली खेली थी। मणिकर्णिका घाट पर चिता भस्मा से ‘मसाने की होली’ खेलने की परंपरा का निर्वाह पौराणिक काल में संन्याबसी और गृहस्थ मिलकर करते हैं।

होली के साथ ही होती है भजन-गीत की शुरुआत-  मणिकर्णिका घाट पर श्माशानेश्वहर महादेव मंदिर की महाआरती के बाद जलती चिताओं के बीच काशी के 51 संगीतकार अपने-अपने वाद्ययंत्रों की झंकार किया और चिता भस्मब से होली खेलने का दौर शुरू हो गया। घाट पर चिताओं की राख से होली खेलने के साथ ही भजन-कीर्तन और लोकगीत से भी समां गूंज उठता है।

शिवरात्रि के बाद ही शुरू हो जाती हैं तैयारियां- बताया जाता है कि पिशाच, भूत, सर्प सहित सभी जीवों के साथ होली का उत्सव मनाते हैं। शिवरात्रि के पर्व से ही मणिकर्णिका घाट पर होली खेलने की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। इसके बाद चिताओं से भस्म अच्छी तरह से छानकर इकट्ठी की जाती है और फिर खेली जाती है होली।


भारत