उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

बिहार में फ्लोर टेस्ट आज, स्पीकर बोले- नहीं दूंगा इस्तीफा



बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी महागठबंधन सरकार आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी. आज के दिन बिहार विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है. इस विशेष सत्र के दौरान आज सदन में महागठबंधन को फ्लोर टेस्ट के दौरान बहुमत साबित करना होगा.

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने पद से इस्तीफा नहीं देने की घोषणा की। सिन्हा ने मंगलवार को यहां विधानसभा प्रेस सलाहकार समिति की बैठक में कहा ‘सभा अध्यक्ष संसदीय नियमों तथा परंपराओं का संरक्षक है। यह केवल पद नहीं बल्कि एक न्यास का अनुरक्षक भी है इसलिए इस दायित्व के साथ जब तक मैं बंधा हूं तबतक अपने व्यक्तिगत सम्मान से ऊपर लाकतांत्रिक न्यास की गरिमा को संरक्षित और सुरक्षित रखना मेरा कर्तव्य है। इसलिए, विधानसभा अध्यक्ष के रूप में जब मेरे विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाया गया तो मैंने उसे अपने ऊपर विश्वास की कमी के रूप में नहीं देखा बल्कि आसन के प्रति अविश्वास के रूप में देखा। सभाध्यक्ष ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव का जो नोटिस सभा सचिवालय को दिया गया उसमें नियम, प्रावधान और संसदीय शिष्टाचार की स्पष्ट रूप से अनदेखी की गई है। इसलिए, आसन से बंधे होने के कारण संसदीय नियमों एवं प्रावधानों से असंगत नोटिस को अस्वीकृत करना उनकी स्वाभाविक जिम्मेदारी है। उसी जिम्मेदारी को निभाते हुए उन्हें अविश्वास प्रस्ताव नियम के अनुकूल प्रतीत नहीं होता है। 


भारत