उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

भारतीय निशानेबाज श्रीयंका सदांगी ने भारत के लिए 2024 पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल


चांगवोन 31 अक्टूबर भारतीय निशानेबाज श्रीयंका सदांगी ने मंगलवार एशियन निशानेबाजी चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं। इसके साथ ही उन्होंने भारत के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया।

यह निशानेबाजी में भारत का 13वां और महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में दूसरा पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा है। पेरिस ओलंपिक के लिए एक देश प्रत्येक निशानेबाजी स्पर्धा में अधिकतम दो कोटा जीत सकता है। मौजूदा एशियन चैंपियनशिप में 13 में से 6 कोटा हासिल कर लिए गए हैं।

श्रीयंका सदांगी फाइनल में 440.5 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहीं। दक्षिण कोरिया की यूनसेओ ली (468.5) ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि चीनी निशानेबाज जियायु हान (463.3) और सियू ज़िया (453.3) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया।

यूनसेओ ली ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में दो की अधिकतम कोटा सीमा तक पहुंचने के बाद पहले ही दक्षिण कोरिया और चीन के लिए कोटा स्थान जीत लिया था। श्रीयंका सदांगी के चौथे स्थान ने भारत के लिए ओलंपिक कोटा सुनिश्चित कर दिया।

हालांकि, पेरिस 2024 के लिए ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले भारतीय राइफल और पिस्टल निशानेबाजों को नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) की चयन नीति के अनुसार अगले साल होने वाले राष्ट्रीय ट्रायल में बोनस अंक मिलेगा।

क्वालिफिकेशन राउंड में श्रीयंका सदांगी ने 588 के स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया था। एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता आशी चौकसे ने क्वालीफाइंग राउंड में 591 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाई। वहीं, आयुषी पोद्दार 587 के साथ नौवें स्थान पर रहीं। जबकि आशी चौकसे ने फाइनल में 417.4 के स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया। वहीं, आयुषी पोद्दार 407.5 के स्कोर साथ सातवें स्थान पर रहीं।

एशियाई खेल की चैंपियन सिफ्ट कौर सामरा ने क्वालीफाइंग राउंड में 592 अंकों के साथ बढ़त हासिल की। वह सिर्फ रैंकिंग प्वॉइंट (आरपीओ) के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही थीं और अंतिम आठ में प्रवेश नहीं कर पाईं। मानिनी कौशिक भी आरपीओ के तहत प्रतिस्पर्धा कर रही थीं और वह 586 अंकों के साथ 10वें स्थान पर रहीं।

आशी चौकसे, श्रीयंका सदांगी और आयुषी पोद्दार के संयुक्त कुल स्कोर 1766 ने भी भारत को महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन टीम स्पर्धा में कजाकिस्तान (1760) और दक्षिण कोरिया (1759) को पछाड़कर स्वर्ण पदक जीतने में मदद की।

भारतीय निशानेबाज बुधवार को पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में स्पर्धा करेंगे जिसमें ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर का नाम भी शामिल है। ऐश्वर्य हांगझोऊ में एशियन गेम्स 2023 में चार पदकों के साथ भारत के सबसे सफल निशानेबाज थे।

हालांकि, भारत पहले ही 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में अधिकतम दो कोटा हासिल कर चुका है, इसलिए तोमर एशियन चैंपियनशिप में भारत के लिए ओलंपिक कोटा हासिल नहीं कर सकते हैं। भले ही वह शीर्ष दो में जगह बनाने में सफल हो जाएं।


-1

  • मार्कराम करेंगे भारत के खिलाफ श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी

    एकदिवसीय कप्तान टेम्बा बावुमा और तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को इस महीने के आखिर में भारत के खिलाफ सफेद गेंद से खेली जाने वाली श्रृंखला के लिए आराम दिये जाने के कारण टी-20 कप्तान एडेन मार्कराम दक्षिण अफ्रीका की कमान संभालेंगे।

  • खेल को कैसे आगे बढ़ाना है, यह आईसीसी का काम है: कपिल

    उन्होंने हाल ही में संपन्न एकदिवसीय विश्वकप में कई लोगों का ध्यान एक विवादित खिलाड़ी और कुछ अन्य हरकतों की ओर खिंचा है। जिसमें मोहम्मद रिजवान के क्रिकेट मैदान पर नमाज पढ़ने, पाकिस्तान के मुख्य कोच मिकी आर्थर ‘जय श्री राम’ के नारे को लेकर टिप्पणी, फाइनल मुकाबले के दौरान एक फिलिस्तीन समर्थक ने मैदान में घुसकर विराट कोहली को गले लगाने के इन विवादों पर कपिल ने कहा कि हर तरह के लोग होते हैं और किसी को इसका नकारात्मक और किसी को सकारात्मक पक्ष रखने का पूरा अधिकार है।

  • ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टूर्नामेंटों का अमेजन प्राइम वीडियो पर होगा प्रसारण

    रोलैंड ने कहा, “सभी आस्ट्रेलियाई लोगों को चाहे वे कहीं भी रहते हों, या जो भी कमाते हों, उन्हें प्रतिष्ठित खेल आयोजनों के मुफ्त टीवी कवरेज का आनंद लेने का अवसर मिलना चाहिए।”