उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

रिलायंस जियो के ब्रॉण्ड ने एप्पल, एमेजॉन, अलीबाबा, पेप्सी को पछाड़ा


 

नई दिल्ली। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की सूची में पहली बार शामिल हुए रिलायंस जियो ने एप्पल, एमेजॉन, अलीबाबा और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियों को पछाड़ कर 5वीं रैंकिंग हासिल की है। 
ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की सूची में दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड्स की रैंकिंग की जाती है। एप्पल, एमेजॉन, अलीबाबा और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियां रिलायंस जियो से पिछड़ गयीं हैं। दुनिया के सबसे मजबूत पहले 10 ब्रांड्स में रिलायंस जियो भारत से अकेला नाम है। ब्रॉण्ड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्राण्ड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) अंक और ट्रिपल एप्ल्स की रैकिंग हासिल की हैं।
ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की सूची में सबसे मजबूत ब्रांड वीचैट है जिसनें 100 में से 95.4 का बीएसआई स्कोर हासिल किया है। ऑटो दिग्गज फेरारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, रूसी बैंक सबेर और कोका-कोला दुनिया में तीसरे और चौथे सबसे मजबूत ब्रांड है।
रिपोर्ट के अनुसार जियो दूरसंचार क्षत्र में ब्रांड वैल्यू के लिहाज से सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड है। विश्व भर में दूरसंचार उद्योग में नकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है जबकि जियो की ब्रांड वैल्यू 4.8 अरब डॉलर हो गयी है।
वर्ष 2016 में जियो ने भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा था। 41 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ आज रिलायंस जियो भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन चुका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने भारतीय बाजारों में करोड़ों उपभोक्ताओं तक किफायती 4जी नेटवर्क को पहुंचाया। जियो ने भारतीयों की डेटा इस्तेमाल करने की आदत को पूरी तरह बदल डाला। भारतीय ग्राहकों की डेटा खपत में आए क्रांतिकारी बदलाव को “जियो इफेक्ट” कहा जाता है। (वार्ता)


विश्व

  • वर्ल्ड बैंक ने भारत को दिया झटका, कहा - 6.3 फीसदी रह सकती है देश की जीडीपी

    नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक ने भारत को बड़ा झटका देते हुए कहा है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ 2023-24 में धीमी पड़कर 6.3 फीसदी रह सकती है। ऐसा कंजंप्शन में कमी आने की वजह से होगा। इससे पहले यह अनुमान 6.6 फीसदी पर था। हालांकि, इससे पहले वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी अनुमान दिसंबर में 6.6 फीसदी था।

  • भारत आज से करेगा जी-20 की अध्यक्षता, एक साल में 55 स्थानों पर होंगी 200 बैठकें

    नई दिल्ली। भारत आज से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा। आज से एक वर्ष के लिए दुनिया के आर्थिक रूप से संपन्न देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता भारत करेगा। पीएमओ के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए जी-20 एक प्रमुख मंच है जो वैश्विक GDP का 85 प्रतिशत, दुनियाभर के कारोबार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। इ

  • एलन मस्क ने ट्विटर खरीदा, करेंगे बड़े बदलाव

    विश्व के सबसे अमीर शख्स और SpaceX के फाउंडर एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीद लिया है। एलन मस्क ने यह डील 44 बिलियन डॉलर यानी 3368 अरब रुपए में पक्की कर ली है।