उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर, दिल्ली, राजस्थान और यूपी समेत कई राज्यों में बारिश, गुजरात में ख़ासी तबाही, 13 मरे, मोदी करेंगे हवाई निरीक्षण




नई दिल्ली/ गांधीनगर। चक्रवाती तूफान 'ताउते' अब उत्तर भारत पहुंच गया है है। ऐसे में आज दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के कई इलाकों में बारिश हो रही है। यह तूफान गुजरात से राजस्थान की तरफ मुड़ गया है जिसकी वजह से राजस्थान में दबाव का क्षेत्र बन गया है। मौसम विभाग के अनुसार 19 और 20 मई को इसका असर उत्तर भारत के मौसम पर देखने को मिलेगा।
 राजधानी दिल्‍ली समेत एनसीआर के कई हिस्‍सों में हल्‍की बारिश हुई है। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी रात से बारिश का सिलसिला जारी है। हरियाणा और राजस्‍थान के कई हिस्‍सों में भी बादल बरस रहे हैं। 
उधर, 'ताउ ते' गुजरात तट से टकराने और व्यापक तबाही मचाने के बाद निरंतर कमज़ोर होता जा रहा है और यह अब तीव्र दबाव यानी डीप डिप्रेशन में बदल कर राजस्थान की ओर बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के तूफ़ान प्रभावित इलाक़ों का हवाई निरीक्षण करेंगे। इसके बाद अहमदाबाद में मुख्यमंत्री और वरिष्ठ सचिवों के साथ बैठक करेंगे। अब तक मिले आधिकारिक आंकडों के अनुसार तूफ़ान के चलते 13 लोगों की मौत हुई है। तूफ़ान से सर्वाधिक प्रभावित जिलों में अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, जूनागढ़, बोटाद और पोरबंदर के नाम शामिल हैं।
 
 


वातावरण

  • बंगाल में पारा 40 डिग्री पार, लू ने हाल किया बेहाल

    कोलकाता। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया है कि बैशाख की भीषण तपिश से जल्द राहत नहीं मिलनेवाली है। अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल में पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

  • आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

    नई दिल्ली: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। नासा के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू होगा।

  • उत्तर बंगाल : तूफानी बारिश से हुई तबाही के पीड़ितो के बीच मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल

    जलपाईगुड़ी : भारी तूफानी बारिश के उत्तर बंगाल में हुई तबाही के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस वहां पहुंच गए। सीएम ममता बनर्जी ने रविवार रात जलपाईगुड़ी पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की और अस्पताल जाकर घायलों से बात की।