उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

सोमवार ६ मई २०२४

आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण



नई दिल्ली: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। नासा के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू होगा। यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार 8 अप्रैल को रात 10 बजे से 9 अप्रैल की सुबह 1:30 बजे के बीच देखा जा सकता है।  यदि मौसम अनुकूल रहा, तो महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका में पहला स्थान जो समग्रता का अनुभव करेगा, वह मेक्सिको का प्रशांत तट लगभग 11:07 पूर्वाह्न पीडीटी पर होगा। ग्रहण का मार्ग मेक्सिको से जारी है, टेक्सास में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करता है, और ओक्लाहोमा, अर्कांसस, मिसौरी, इलिनोइस, केंटकी, इंडियाना, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, न्यूयॉर्क, वर्मोंट, न्यू हैम्पशायर और मेन से होकर गुजरता है। टेनेसी और मिशिगन के छोटे हिस्सों में भी पूर्ण सूर्य ग्रहण का अनुभव होगा। ग्रहण कनाडा के दक्षिणी ओंटारियो में प्रवेश करेगा, और क्यूबेक, न्यू ब्रंसविक, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और केप ब्रेटन से होते हुए जारी रहेगा। ग्रहण शाम 5:16 बजे एनडीटी पर कनाडा के न्यूफ़ाउंडलैंड के अटलांटिक तट पर महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका से बाहर निकलेगा।
  यह सूर्य ग्रहण 50 वर्षों बाद सबसे लंबा चलने वाला ग्रहण होगा जो करीब 5 घंटे और 25 मिनट तक चलेगा। इसमें कुछ समय के लिए पृथ्वी पर अंधेरा छा जाएगा। इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा।  नासा अपने यूट्यूब चैनल पर सूर्य ग्रहण को लाइव दिखाएगा।   


वातावरण