उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

चक्रवात यास का असर शुरू : बंगाल-ओडिशा के कई इलाकों में बारिश जारी




कोलकाता/नई दिल्ली। चक्रवात यास  बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के समुद्र तट से टकराएगा। इसके पहले ही इसने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। कई इलाकों में आज से ही बारिश शुरू हो गई है। ओडिशा के भुवनेश्वर, चांदीपुर और बंगाल के दीघा में आज बारिश हो रही है। वहीं तूफान को लेकर बिहार और झारखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है। तूफान ‘यास’ के कारण ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में पिछले कुछ घंटों से भारी बारिश हो रही है।
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार ‘यास’ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुये अगले 12 घंटों के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।
मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ेगा और फिर तेज गति से बुधवार की सुबह उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा। इसी दिन दोपहर के आसपास इसके बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पारादीप और सागर द्वीपों के बीच उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने का अनुमान है।
मौसम विभाग ने पहले ही बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों में भारी या बहुत भारी बारिश होने को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है।
विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) प्रदीप कुमार जेना ने बताया कि तटों से लगे संवेदनशील इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हाे चुकी है। उन्होंने कहा कि आज सुबह तक 15,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है और आज दोपहर तक यह प्रक्रिया जारी रही।
ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान के मद्देनजर राहत एवं बचाव अभियान के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 52, ओआरडीएफ की 60 और अग्निशमन की 206 टीम को तैनात कर दिया है। इसके अलावा 404 बचाव दलोें को भी तैनात किया गया है।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर तट से ‘यास’ के टकराने की आशंका के मद्देनजर गृह राज्य मंत्री दिव्य शंकर मिश्रा को आज बालासोर की स्थिति की निगरानी करने का निर्देश दिया है।
श्री पटनायक ने केंद्रीय गृह मत्री अमित शाह के साथ चर्चा के दौरान उन्हें सूचित किया कि ओडिशा ‘यास’ से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और इस दौरान राज्य के अधिकारी केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में हैं।


वातावरण

  • बंगाल में पारा 40 डिग्री पार, लू ने हाल किया बेहाल

    कोलकाता। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया है कि बैशाख की भीषण तपिश से जल्द राहत नहीं मिलनेवाली है। अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल में पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

  • आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

    नई दिल्ली: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। नासा के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू होगा।

  • उत्तर बंगाल : तूफानी बारिश से हुई तबाही के पीड़ितो के बीच मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल

    जलपाईगुड़ी : भारी तूफानी बारिश के उत्तर बंगाल में हुई तबाही के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस वहां पहुंच गए। सीएम ममता बनर्जी ने रविवार रात जलपाईगुड़ी पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की और अस्पताल जाकर घायलों से बात की।