उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

गायत्री परिवार की स्वर्ण जंयती पर डाक टिकट जारी, हरित हरिद्वार योजना शुरू




देहरादून/हरिद्वार/नई दिल्ली। पूरे विश्व में आध्यात्मिक चेतना फैलानेवाले अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार, शांतिकुंज के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने वर्चुअल रूप से स्मारक डाक टिकट का विमोचन किया।
इसके साथ ही, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ‘‘हरित हरिद्वार योजना’’ का शुभारम्भ किया। गंगा के आस-पास के क्षेत्रों को हरा-भरा करने की इस योजना के प्रथम चरण में हरकी पैड़ी से 100 भवनों की छतों को हरा-भरा करने के लिए रूफ टॉप गार्डिनिंग की शुरूआत की गई।
रविवार को शांति कुंज में आयोजित समारोह में प्रतिभाग करते हुये मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि यह पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य की तपस्थली है। शांति कुंज का सनातन संस्कृति को विस्तार देने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। गायत्री परिवार का सामाजिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक उत्थान में अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि देश-विदेश में फैले करोड़ों गायत्री साधकों के माध्यम से सनातन संस्कृति और आध्यात्मिक परम्परा की ध्वजा को पूरे विश्व में फहराया है।
श्री रावत ने कहा कि गायत्री परिवार द्वारा विभिन्न प्रकार के आयोजन किये जाते हैं एवं विपदाओं के अवसर पर लोगों की हर संभव सहायता की है। गंगा की स्वच्छा और निर्मलता के लिए भी शांतिकुंज द्वारा लगातार प्रयास किये गये हैं। उन्होंने कहा, “आपके द्वार पहुंचा हरिद्वार” अभियान के अन्तर्गत देश के लगभग 10 लाख लोगों तक पतित पावनी माँ गंगा को पहुंचा रहे हैं। घर-घर यज्ञ, घर-घर संस्कार, घर-घर गंगा तथा घर-घर हरिद्वार के अभियान की जितनी सराहना की जाए कम है।
श्री प्रसाद ने कहा कि पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य जी के बारे में मैंने जितना जानने की कोशिश की है, उसका एक ही सार है कि आध्यात्म और विज्ञान के बीच एक सेतु बनना चाहिए। उन्होंने लोगों में आध्यात्मिक चेतना जगाई। भारत का अभीष्ट सिर्फ राजनीतिक, सामाजिक एवं आर्थिक विकास ही नहीं है, बल्कि भारत की आध्यात्मिक चेतना का विकास भी है। उन्होंने अपना जीवन समाज की भलाई तथा सांस्कृतिक उत्थान के लिए समर्पित कर दी। आज गायत्री परिवार के पांच हजार से अधिक केन्द्र नव चेतना का जागरण कर रहे हैं।
इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, देव संस्कृति विश्व विद्यालय के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पंड्या, शैलबाला पंड्या, डॉ. चिन्मय पंड्या, जिलाधिकारी हरिद्वार सी. रविशंकर, एस.एस.पी हरिद्वार सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस आदि उपस्थित थे।


वातावरण

  • बंगाल में पारा 40 डिग्री पार, लू ने हाल किया बेहाल

    कोलकाता। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया है कि बैशाख की भीषण तपिश से जल्द राहत नहीं मिलनेवाली है। अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल में पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

  • आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

    नई दिल्ली: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। नासा के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू होगा।

  • उत्तर बंगाल : तूफानी बारिश से हुई तबाही के पीड़ितो के बीच मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल

    जलपाईगुड़ी : भारी तूफानी बारिश के उत्तर बंगाल में हुई तबाही के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस वहां पहुंच गए। सीएम ममता बनर्जी ने रविवार रात जलपाईगुड़ी पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की और अस्पताल जाकर घायलों से बात की।