उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

चेन्नई में चक्रवाती तूफान ‘निवार’ हुआ रौद्र



चेन्नई। तमिलनाडु में बुधवार शाम को भीषण चक्रवाती तूफान ‘निवार’ ने रौद्र रूप ले लिया और चेन्नई और उसके उपनगरों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग की और से जारी बुलेटिन में तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों को ‘रेड मैसेज’ जारी करते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी पिछले छह घंटों के दौरान 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ा है और तूफान बिकराल हो गया । यह कुड्डालोर से लगभग 90 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी, पुड्डुचेरी से लगभग 150 किमी पूर्व में और चेन्नई से 220 किमी दक्षिण-पूर्व में केन्द्रित है।
मौसम विभाग ने बताया कि तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और आज देर रात पुड्डुचेरी के आसपास कराईकल और ममल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों को पार करने की संभावना है। कल सुबह चक्रवाती तूफान रौद्र रूप ले लेगा और 120-130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ 145 किलोमीटर की रफ्तार से चक्रवाती आंधी चलने की आशंका है।
इस चक्रवाती तूफान की निगरानी चेन्नई, कराईकल और श्रीहरिकोटा में डोप्पलर वैदर रडार द्वारा किया जा रहा है। इससे संबंधित जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने चक्रवाती तूफान के मद्देनजर कल 16 जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।
चक्रवाती तूफान के निकट आने के मद्देनजर चेन्नई की सभी प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया गया है। चेन्नई और तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में भारी वर्षा हो रही है। चेन्नई पुलिस ने ईसीआर, ओएमआर और एन्नोर एक्सप्रेस वे सित मरीना बीच और कामराजार सलाई के समुद्र तट के सामने सभी तटीय सड़कों को भी बंद कर दिया क्योंकि चक्रवात समुद्री तटों से कभी भी टकरा सकता है।
पुलिस सूत्रों ने ‘यूनीवार्ता’को बताया कि शहर के कुछ हवाई मार्ग एहतियातन बंद कर दिया गया है। तूफान के टकराने से पहले लगातार बारिश जारी है। चेन्नई शहर के चार मुख्य पेयजल संसाधनों में से एक चेंबरमबक्कम झील तेजी से भर गया है। उसमें 22 फुट तक पानी भर गया है। स्लुइस गेट पांच साल के अंतराल के बाद खोले गए हैं।
प्रशासन ने अदयार नदी के आसपास और निचले इलाके में रहने वालों लोगों को बाढ़ की चेतावनी जारी की है। दिसंबर 2015 की बाढ़ को ध्यान में रखते हुए लगातार बारिश के बीच मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने झील का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। बाद में जलाशय से 3000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया और नदी के किनारे और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को राहत केन्द्रों में जाने को कहा गया है। (वार्ता)


वातावरण

  • बंगाल में पारा 40 डिग्री पार, लू ने हाल किया बेहाल

    कोलकाता। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया है कि बैशाख की भीषण तपिश से जल्द राहत नहीं मिलनेवाली है। अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल में पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

  • आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

    नई दिल्ली: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। नासा के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू होगा।

  • उत्तर बंगाल : तूफानी बारिश से हुई तबाही के पीड़ितो के बीच मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल

    जलपाईगुड़ी : भारी तूफानी बारिश के उत्तर बंगाल में हुई तबाही के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस वहां पहुंच गए। सीएम ममता बनर्जी ने रविवार रात जलपाईगुड़ी पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की और अस्पताल जाकर घायलों से बात की।