उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

गाजियाबाद में आधार सेवा केंद्र का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर, वीके सिंह


गाजियाबाद में आधार सेवा केंद्र का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर, वीके सिंह

नयी दिल्ली।  केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और नागरिक विमानन राज्य मंत्री, जनरल (डॉ.) वीके सिंह (सेवानिवृत्त) संयुक्त रूप से रविवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक नवनिर्मित आधार सेवा केंद्र (एएसके) का उद्घाटन करेंगे।

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि यह एएसके यूआईडीएआई द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अंतर्गत स्थापित किया गया है। यूआईडीएआई पूरे भारत में 122 शहरों में कुल 166 ऐसे केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। गाजियाबाद का यह केंद्र आगरा, लखनऊ, प्रयागराज और मेरठ के बाद उत्तर प्रदेश में 5 वां केंद्र होगा। केंद्र सरकार गोंडा, वाराणसी, मुरादाबाद तथा सहारनपुर में ऐसे केंद्र शुरू करने वाली है।

एएसके के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य नागरिकों को वन स्टॉप सेंटर पर आधार से सम्बंधित सभी सेवाएं प्रदान करना है, जिससे जीवन में आसानी और व्यवसाय करने में सुगमता सुनिश्चित हो सके। नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने सार्वजनिक सेवा वितरण और नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए जेएएम ट्रिनिटी (जन धन, आधार, मोबाइल) का कुशलतापूर्वक उपयोग किया है। पीएम-किसान, पीएम आवास योजना, पीएम जन आरोग्य योजना, पहल, मनरेगा, राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा सहायता कार्यक्रम, पीडीएस जैसे आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से विभिन्न सामाजिक कल्याण लाभों के लीक-प्रूफ वितरण के लिए अब तक लगभग 313 केंद्र सरकार की योजनाओं को अधिसूचित किया गया है। आधार का उपयोग करने के लिए 250 से अधिक राज्य कल्याण योजनाओं को भी अधिसूचित किया गया है।

सरकार की एक रपट के अनुसार आधार और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण-डीबीटी के उपयोग के कारण मुख्य रूप से नकली और फर्ज़ी लाभार्थियों की छंटनी के कारण मार्च 2020 तक अनुमानित रूप से 1.78 लाख करोड़ रुपये से अधिक की की बचत हुई है।

एएसके सार्वजनिक अवकाश के दिनों को छोड़ कर सप्ताह के सभी सातों दिन सवेरे 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं।


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।