उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

साठ सालों तक विकास परियोजनायें लटकाने की परंपरा रही: मोदी


नैनीताल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस पर अपरोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि पिछले 60 सालों में देश में विकास परियोजनाओं का लटकाने की परंपरा रही है जिनमें से लख्वाड़ बहुउदेश्यीय परियोजना भी एक रही है जिसे 46 साल बाद उनकी सरकार पूरा करने का निर्णय लिया।
श्री मोदी आज उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी दौरे पर पहुंचे। उन्होंने उत्तराखंड की जनता को लगभग साढ़े 17 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें से 14127 करोड़ रुपये की विकास परियोजना की शिलान्यास किया गया जबकि 3420 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं को लोगों को समर्पित की गयी।
प्रधानमंत्री ने जहां 300 मेगावाट की लखवाड़ बहुउद्देश्यीय परियोजना का शिलान्यास किया वहीं तराई के उधमसिंह नगर में ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सेटेलाइट केन्द्र और पिथौरागढ़ में बाबू जगजीवन राम मेडिकल कालेज की नींव भी रखी। दोनों पर लगभग 955 करोड़ रुपये खर्च किया जायेगा।
श्री मोदी ने कहा कि आजादी के बाद देश के लोगों ने दो धारायें देखी। एक धारा पहाड़ को विकास से वंचित रखने की रही है। दूसरी धारा पहाड़ों के विकास के लिये दिन-रात एक करने की रही है। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिये बगैर कहा कि ऐसे लोग पहाड़ों पर बिजली और सड़क पहुंचाने के लिये मेेहनत से कतराते रहे हैं। इससे कितनी पीढ़ी के लोग अच्छी सड़क व सुविधाओं के अभाव में कहीं और जाकर बस गये। आज देश की जनता ऐसे लोगों को पहचान गयी है और उनका कच्चा चिट्ठा खोल रही है।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास के नारे के साथ तेज गति से देश को आगे बढ़ाने में जुटी है। श्री मोदी ने हल्द्वानी के बुनियादी विकास के लिये अलग से 2000 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि इससे हल्द्वानी शहर के पानी, सीवर, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट आदि सभी क्षेत्र में काफी विकास होगा।
श्री मोदी ने कहा कि आने वाला दशक उत्तराखंड का दशक है और वह सोच-समझकर कह रहे हैं। केन्द्र एवं राज्य की डबल इंजन सरकारें इसके लिये तेजी से कार्य कर रही है। उत्तराखंड के लोगों के सामर्थ्य से यह साबित होगा। वह उत्तराखंड के लोगों की ताकत को समझते हैं।


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।