उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

उप्र में छत्तीसगढ़ मॉडल दिलायेगा आवारा पशुओं से निजात : बघेल




लखनऊ। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार बनने पर आवारा पशुओं की समस्या से प्रदेश को छत्तीसगढ़ मॉडल की मदद से निजात दिलाया जायेगा।
बघेल ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में उत्तर प्रदेश में किसानों की समस्याओं के लिये योगी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुये कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूरे देश में किसानों को ठगा है। उन्होंने कहा कि देश के गरीब, मज़दूर और किसानों ने केन्द्र और उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकलुभावन वादों पर ऐतबार करके वोट दिया था, पर उन्होंने विश्वासघात किया।
उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के लिये कांग्रेस के प्रभारी बघेल ने कहा कि मोदी ने 28 फ़रवरी, 2016 को बरेली में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने का वादा किया था। लेकिन, किसानों की आय दोगुनी हुई नहीं, दर्द सौ गुना जरूर हो गया।
बघेल ने उत्तर प्रदेश में किसानों के लिये आवारा पशुओं की समस्या को अहम मुद्दा बताते हुये कहा कि उप्र में गाय के नाम पर खूब राजनीति हुई। उन्होंने कहा कि एक तरफ, गायें आवारा घूम रही हैं और किसान रतजगा करके फसल की रखवाली कर रहे हैं। दूसरी तरफ, गौशालाओं में गायें मर रही हैं। उन्होंने कहा कि जानवरों और पशुपालन से जुड़ी सभी समस्याओं के समाधान के बारे में छत्तीसगढ़ सरकार का सफल मॉडल, उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकार बनने पर लागू किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि इस मॉडल के तहत छत्तीसगढ़ में आवारा जानवरों और खाद की समस्या को वर्मी कंपोस्ट के माध्यम से ख़त्म करने के लिये गायों का गोबर दो रुपये प्रति किलो की दर से किसानों से सरकार ने खरीदना शुरू किया। इससे भारी मात्रा में देसी खाद (कंपोस्ट) बना कर किसानों को सस्ती दर पर दी गयी। इससे छत्तीसगढ़ में आवारा पशुओं की संख्या में भारी कमी आई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर इस मॉडल को लागू किया जाएगा।


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।