उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

सरकार कोविड के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबद्ध: शाह



नयी दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज यहां भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के परिसर में मोबाइल कोविड-19 आरटी पीसीआर लैब का उद्घाटन किया। यह मोबाइल लेब आईसीएमआर और स्पाइसहेल्थ ने संयुक्तरूप से शुरू की है। इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन भी मौजूद थे। स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव और आईसीएमआर के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव, स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह तथा स्पाइस हेल्थ की सीईओ सुश्री अवनी सिंह भी उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए।
इस लैब और ऐसी ही अन्य लैब, जिन्हें स्थापित करने की योजना है, से कोविड-19 जांच क्षमता में और वृद्धि होगी। इस लैब को एनएबीएल ने प्रमाणित किया है और आईसीएमआर ने इसे मान्यता दी है। कोविड-19 के लिए आरटी पीसीआर जांच अत्यंत सटीक और महत्वपूर्ण है। इस टेस्ट की लागत 499 रुपये होगी जो आईसीएमआर वहन करेगी। आम जनता के लिए यह टेस्ट निशुल्क होगा। लोगों को सुलभ कोविड-19 जांच उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास है।
नमूना लेने के बाद छह से आठ घंटे के अंदर टेस्ट रिपोर्ट उपलब्ध होगी जबकि इसी तरह के टेस्ट की रिपोर्ट मिलने में औसतन 24 से 48 घंटे का समय लगता है।
स्पाइसहेल्थ ने देश भर में जांच सुविधाएँ और कलेक्शन सेंटर स्थापित करने के लिए आईसीएमआर के साथ एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत दिल्ली में पहली जांच सुविधा स्थापित की गई है।आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ऐसी और अधिक सुविधाएँ स्थापित की जाएंगी। पहले चरण में 10 लैब स्थापित करने की योजना है। शुरुआत में यह लैब प्रतिदिन 1,000 नमूनों की जांच करेगी, जिसे बाद में बढ़ाकर 3,000 नमूने प्रतिदिन तक किया जा सकता है। (वार्ता)


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।