उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

यूपी विस चुनाव के छठे चरण में 55.79 फीसदी मतदान



लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में गुरूवार को 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर औसतन 55.79 फीसदी मतदान हुआ। मतदान का यह प्रतिशत देर रात तक बढ़ने की संभावना है।
गृह निर्वाचन नियंत्रण कक्ष से शाम सात बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार अम्बेडकरनगर में सबसे अधिक 62.66 फीसदी मतदान हुआ जबकि बलरामपुर में सबसे कम 48.90 फीसदी मतदान हुआ था। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर में 58.89 फीसदी,सिद्धार्थनगर में 51.60 फीसदी, बस्ती में 57.20 फीसदी, संतकबीरनगर में 52.20 फीसदी, महाराजगंज में 59.50 फीसदी,कुशीनगर में 59.00 फीसदी,देवरिया में 56 फीसदी और बलिया में 52.01 फीसदी मतदान हुआ था। प्रयागराज की हंडिया सीट की एक पोलिंग बूथ नम्बर 311 में शाम पांच बजे तक पुनर्मतदान में 59.55 फीसदी वोट डाले गये। पांचवे चरण में हण्डिया सीट के इस बूथ पर विधिक कारणों से मतदान दोबारा कराया गया है।
वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन दस जिलों में औसतन 56.52 फीसदी वोट डाले गये थे जबकि 2012 के विधानसभा चुनाव मेंं यह आंकड़ा 55.19 प्रतिशत का था। अब तक संपन्न हुये पांच चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशत 2017 की तुलना में कम रहा है।
वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों में से अकेले भाजपा के खाते में 46 सीटें आयी थी जबकि सपा को मात्र तीन सीटों से संतोष करना पडा था वहीं बसपा को चार और कांग्रेस को एक सीट मिली थी।
छठे चरण में 57 विधान सभा क्षेत्रों में 66 महिला प्रत्याशियों समेत 676 प्रत्याशियों की कीमत ईवीएम में कैद हो गयी। इस चरण में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रियों के अलावा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।