उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

भगवंत मान ने ली पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ




खटकड़कलां। पंजाब के राज्यपाल बी एल पुरोहित ने आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान को आज शहीदेआजम भगत सिंह की जन्मस्थली पर मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलायी ।
श्री मान ने शपथ ग्रहण करने के बाद कहा कि इससे पहले शपथ समारोह क्रिक्रेट स्टेडियम, राजभवन में होता था लेकिन यहां आने की खास वजह यह थी कि जिन्होंने अपना सब कुछ न्यौछावर कर इस देश को आजाद कराया,उन्हें दिल से याद तो किया जाए। शहीद भगत सिंह के आजादी के सपने को घर-घर तक पहुंचाने का संकल्प लिया जा सके ।
उन्होंने कहा,“ आप लोगों ने जितना प्यार दिया उसके लिये वह सदैव शुक्रगुजार रहेंगे। आप लोगों ने प्यार दिया, साथ दिया और अब सरकार आपकी है तथा आप सब को साथ चलना होगा। ”
उन्होंने कहा,“ यह समय किसी की निंदा करने का नहीं। किसी को सत्ता का अहंकार नहीं करना क्योंकि अहंकार आदमी को गिराता है। जिन्होंने हमें वोट दिया या न दिया, मैं उनका भी मुख्यमंत्री हूं। यह लोकतंत्र है तथा लोकतंत्र में जनता को अपने हिसाब से निर्णय लेने का अधिकार होता है। हमें जिन्होंने गालियां दी,बुरा-भला कहा,हमने उन्हें भी माफ किया, समय महान है।”
मुख्यमंत्री ने कहा,“ शहीद भगत सिंह ने आजादी का सपना देखा था लेकिन उन्हें आजादी नहीं बल्कि इस बात की फिक्र थी कि आजादी के बाद सत्ता कैसे हाथों में हो। हम अपने महान शहीदाें का सपना साकार करने के लिये कहीं बाहर नहीं जायेंगे बल्कि अपने मुल्क में रहकर इसे ही खुशहाल,रंगला पंजाब बनायेंगे। व्यवस्था को दुरुस्त करेंगे। वैसे भी हमें बहुत देरी हो चुकी है। हम 70 साल पीछे हैं। हमें बेरोजगारी, भ्रष्टाचार का खात्मा करना होगा तथा व्यापार,शिक्षा,स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करना होगा। अब हमें अपनी सरजमीं से इश्क करना होगा।”
उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिये आप लोगों का साथ चाहिये । सभी को साथ देना होगा । हम आम आदमी हैं तथा आम ही बनकर रहेंगे । हमारे देश के इतिहास में 20 फरवरी का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जायेगा क्योंकि उस दिन से जनता ने बिना लालच ,लोभ के ईमानदार सरकार के लिये वोट दीं । हम शहीदेआजम की सरजमीं पर माथा टेककर यही अरदास की है कि हमें नयी जिम्मेदारी संभालने के लिये शक्ति दे।
श्री मान ने आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल,मनीष सिसौदिया का आभार जताते हुये कहा,“ हम आज से ही काम शुरू कर देंगे क्योंकि पहले ही बहुत लेट हैं। लेेकिन जल्दबाजी में कोई काम नहीं करेंगे और न किसी से भद्दी शब्दावली इस्तेमाल करेंगे। ”


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।