"हिमाचल और उत्तराखंड में कुदरत का कहर: हिमाचल में 47 लापता, केदारनाथ में 150 लोगों से संपर्क नहीं" >>>>>>>>>>>> श्राची स्पोर्ट्स ने मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब का थामा हाथ >>>>>>>>>>>> अनुपम खेर ने 'द इंडिया हाउस' की शूटिंग शुरू की >>>>>>>>>>>> अक्षय कुमार की फिल्म 'खेल खेल में' का ट्रेलर रिलीज >>>>>>>>>>>> पवन सिंह का बॉलीवुड डेब्यू, फिल्म स्त्री 2 के लिये गाया ‘आई नहीं’ गाना हुआ ट्रेंड >>>>>>>>>>>> सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉंड मामले में SIT जांच की याचिका खारिज की >>>>>>>>>>>> भारतीय तीरंदाजी मिश्रित टीम क्वार्टरफाइनल में
Dainik Vishwamitra

शनिवार २१ सितंबर २०२४

चावल और मक्का की पैदावार बेहतर रहने की उम्मीद


नयी दिल्ली 20 सितंबर प्रारंभिक अनुमान के अनुसार आगामी सीजन के लिए चावल और मक्का की पैदावार आशाजनक रहने की उम्मीद है जबकि फसल विविधीकरण के कारण कपास का रकबा कम रहेगा।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की सलाहकार रुचिका गुप्ता की अध्यक्षता में कल यहां इस माह के परामर्श का दूसरा दौर आयोजित किया। इस चर्चा में खरीफ 2024 सीजन के लिए पहले अग्रिम अनुमान जारी होने से पूर्व कपास और गन्ने के साथ-साथ अनाज और तिलहन के उत्पादन पर ध्यान दिया गया।
चर्चा में क्रिसिल रिसर्च, एग्रीवॉच, इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन एसोसिएशन (आईपीजीए), इंडियन ऑयलसीड एंड प्रोड्यूस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आईओपीईपीसी), इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (आईएसएमए), आईसीएआर-भारतीय तिलहन अनुसंधान संस्थान (आईआईओआर), भारतीय कपास निगम (सीसीआई), खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी), गेहूं, गन्ना, चावल, तिलहन और कपास के फसल विकास निदेशालय और उपभोक्ता मामले विभाग (डीओसीए) सहित प्रमुख पक्ष उपस्थित थे।
बैठक के दौरान, प्रतिभागियों ने फसल की स्थिति के आकलन और अनुमान लगाने की पद्धतियों सहित कई अहम मुद्दों पर विचार साझा किए।