उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

बंगाल में फरवरी तक रह सकती है कोरोना की तीसरी लहरः विशेषज्ञ




कोलकाता। पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामले चरम पर है, जिससे विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे हैं कि राज्य में कोरोना की तीसरी लहर फरवरी तक रहेगा।
जगन्नाथ गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल (जेआईएमएसएच) द्वारा ‘कोविड -19 की तीसरी लहर एवं ओमिक्रोन’ पर आयोजित वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में असिस्टेंट प्रोफेसर, जनरल मेडिसिन डॉ कौशिक हाजरा तथा एसोसिएट प्रोफेसर, जनरल मेडिसिन विभाग, डॉ बिस्वरूप मुखर्जी ने कहा, “चूंकि पश्चिम बंगाल में चल रहे कोरोना संक्रमण के मामले चरम पर हैं, हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह फरवरी तक चलेगा। हालांकि पिछले दो महीनों को देखते हुए आर-वैल्यू में गिरावट आई है।”
जेआईएमएसएच के गहन देखभाल विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ संचिता साहा और सामान्य चिकित्सा विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ कौशिक रॉय ने कहा,“हमारे बीच एक आम गलत धारणा है कि टीकाकरण वाले लोग फिर से या पहली बार संक्रमित नहीं होंगे, तो पूरी तरह से सटीक नहीं है। अधिकांश संक्रमणों को रोकने में कोविड-19 के टीके प्रभावी हैं। पूरी तरह से टीका लगाया गया व्यक्ति लक्षण विकसित कर सकता है लेकिन आंशिक रूप से टीका लगाए गए या बिना टीकाकरण वाले व्यक्ति की तुलना में गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना कम होती है। इसलिए पूरी तरह से टीका लगवाना जरूरी है ताकि अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम किया जा सके।”


स्थानीय