उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

जनविरोधी समर्थक है केंद्रीय बजट: माकपा




नयी दिल्ली। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने केंद्रीय बजट 2022-23 को ‘जनविरोधी’ और ‘कॉर्पोरेट समर्थक’ करार दिया है।
माकपा ने एक बयान में कहा कि 2022-23 का बजट आम लोगों के लिए राहत प्रदान करने की प्राथमिकताओं की पहचान करने में पूरी तरह से विफल रहा है। यह एक विश्वासघात है। पार्टी ने लोगों से कॉरपोरेट समर्थक बजट का विरोध करने के अपील की , वहीं आयकर दायरे से बाहर के सभी परिवारों को प्रति माह 7,500 रुपये के सीधे नकद हस्तांतरण और मुफ्त भोजन किट के वितरण की मांग की।
माकपा ने केंद्र सरकार पर बजट में किसानों की अनदेखी करने का आरोप लगाया और कहा कि किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए कोई राहत की घोषणा नहीं की गयी है जो कि सफल एकजुट किसान आंदोलन का बदला लेने सरीखा लगता है।
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला के लोकसभा में बजट पेश करने के तुरंत बाद अपनी प्रतिक्रिया में कहा,“जनविरोधी बजट। लोगों की आजीविका पर क्रूर हमला। "बजट किसके लिए? सबसे अमीर 10 फीसदी भारतीयों के पास देश की 75 फीसदी संपत्ति है। निचले वर्ग में 60 प्रतिशत के पास पांच फीसदी से कम का स्वामित्व है। महामारी के दौरान सुपर मुनाफा कमाने वालों पर अधिक कर क्यों नहीं लगाया जा रहा है।”
बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार पर हमला करते हुए श्री येचुरी ने कहा,“देश में आज 20 करोड़ नौकरियां गायब हैं। शहरी रोजगार गारंटी की घोषणा नहीं की गई है। मनरेगा आवंटन वहीं का वहीं है।”


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।