उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर मतदान आज




लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर आज सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। चुनाव आयोग ने मतदान के लिये मुकम्मल तैयारियां होने की जानकारी दी है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आयोग द्वारा निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने हेतु व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। तीसरे चरण में बृज क्षेत्र के पांच जिलों फिरोजाबाद, हाथरस, मैनपुरी, एटा और कासगंज की 19, अवध क्षेत्र के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज और इटावा जिले की 27 तथा बुंदेलखंड के पांच जिलों झांसी, जालौन, ललितपुर, महोबा और हमीरपुर की 13 सीटों पर मतदान होगा।
तीसरे चरण के मतदान में 2.16 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 97 महिला प्रत्याशियों सहित 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में 1.16 करोड़ पुरूष, 0.999 करोड़ महिला तथा 1060 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है।
शुक्ला ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव में कुल 15,557 मतदान केन्द्रों पर 25,794 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिये गये हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है।
मतदान के दाैरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिये आयोग ने 52 सामान्य प्रेक्षक, 16 पुलिस प्रेक्षक तथा 19 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये हैं। इसके अतिरिक्त 2235 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 273 जोनल मजिस्ट्रेट, 832 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 3069 माइक्रो आॅब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।
इसके अलावा आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, 01 वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा 02 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं, जो कि क्षेत्र में रहकर सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगे। इस बीच अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान में पुख्ता सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने के लिये केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 860.33 कंपनियां तैनात की गयी हैं।
उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 13 विधान सभा क्षेत्रों कन्नाैज, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, मैनपुरी, भोगांव, किशनी, कहरल, अलीगंज, सादाबाद, आर्यनगर, सीसामऊ, किदवई नगर और कानपुर कैंट को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इनके 887 इलाकों के 5401 मतदेय स्थल को अतिसंवेदनशील श्रेणी में शामिल किया गया है। कुमार ने बताया कि इस चरण के चुनाव में पूरी तरह से महिला पुलिसकर्मियों द्वारा संचालित होने वाले 170 पिंक बूथ बनाये गये हैं। इनके संचालन हेतु 38 महिला इंस्पेक्टर और 339 महिला सिपाही तैनात की गयी हैं।
उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान केन्द्रीय पुलिस बल के अलावा उप्र पुलिस के 5154 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 50,597 सिपाही और 39.2 कंपनी पीएसी की तैनाती की गयी है। इसके अलावा 49,905 होमगार्ड और 1330 पीआरडी के जवानों के साथ 10,425 चौकीदार तैनात किये गये हैं। कुमार ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान वाली सीटों पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के 214 संज्ञेय एवं 60 असंज्ञेय मामले दर्ज किये गये हैं।
शुक्ला ने बताया कि मतदान की निगरानी हेतु प्रत्येक जनपद के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। इसकी निगरानी तीनोें स्तर पर, जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन आयोग द्वारा की जायेगी। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में कुल 641 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 129 समस्त महिलाकर्मी मतदेय स्थल बनाये गये हैं।
चुनाव में सभी 25794 मतदेय स्थलों हेतु मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट तथा अलग-अलग जनपदों में पर्याप्त मात्रा में रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था की गई है एवं सभी जनपदों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था की गई है, जिससे कि ईवीएम अथवा वीवीपैट में किसी समस्या के स्थिति में तत्काल उसका निराकरण कराया जा सके।


भारत

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी जरूरी नहीं

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जीएसटी के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंद्रेश और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने सीमा शुल्क अधिनियम एवं जीएसटी अधिनियम से संबंधित प्रविधानों की संवैधानिक वैधता एवं व्याख्या को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा और कहा कि गिरफ्तारी की आवश्यकता से गिरफ्तारी की शक्ति अलग है।

  • ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

    श्रीमती सिंधिया के पार्थिव शरीर को अपराह्न तीन बजे से सात बजे के बीच 27 सफदरजंग स्थित निवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और इसके बाद ग्वालियर ले जाया जाएगा।

  • नागरिकता संशोधन नियम के तहत नागरिकता प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गत मार्च में सीएए से संबंधित अधिसूचना जारी किये जाने के बाद योग्य लोगों को नियमों के अनुसार नागरिकता प्रमाण पत्र का वितरण शुरू हो गया है।