उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १७ मई २०२४

आर्थिक संकट के बीच रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री




श्रीलंका में जारी राजनीतिक उठापठक के बीच रानिल विक्रमसिंघे ने प्रधानमंत्री पद की कमान संभाल ली है। उन्हें राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। रानिल विक्रमसिंघे इससे पहले भी चार बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। लेकिन, इस बार उनकी नियुक्ति को काफी अहम माना जा रहा है। श्रीलंका इस समय राजनीतिक अस्थिरता, आर्थिक संकट और हिंसा से जूझ रहा है। पूरे देश में आपातकाल लागू है, ऐसे में श्रीलंका का प्रधानमंत्री बन रानिल विक्रमसिंघे ने कांटो भरा ताज पहना है। बड़ी बात यह है कि 225 सदस्यों वाली श्रीलंकाई संसद में रानिल विक्रमसिंघे की पार्टी यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के पास सिर्फ एक सीट है। सूत्रों के अनुसार, सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी), विपक्षी समगी जन बालावेगाया (एसजेबी) के एक धड़े और अन्य कई दलों ने संसद में विक्रमसिंघे के बहुमत साबित करने के लिए अपना समर्थन जताया है।

चार बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री रह चुके हैं विक्रमसिंघे
श्रीलंका के वर्तमान प्रधानमंत्री और यूनाइटेड नेशनल पार्टी के एकमात्र सांसद रानिल विक्रमसिंघे का जन्म 24 मार्च 1949 को हुआ था। वह 1994 से यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता हैं। उन्होंने 7 मई 1993 से 18 अगस्त 1994, 8 दिसंबर 2001 से 6 अप्रैल 2004, 9 जनवरी 2015 से 26 अक्टूबर 2018 और 15 दिसंबर 2018 से 21 नवंबर 2019 तक श्रीलंका के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया है। वह श्रीलंकाई संसद में दो बार विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं। ऐसे में श्रीलंका की राजनीति में रानिल विक्रमसिंघे एक जाना पहचाना चेहरा हैं।


विश्व

  • सिडनी : मॉल में आतंकी हमला, 7 मरे, कई घायल

    सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में आज हुए एक आतंकी हमले में हमलावर समेत 7 लोगों की मौत हो गई। सूत्रों के अनुसार, सिडनी के एक शॉपिंग सेंटर में फायरिंग और चाकूबाजी म 6 लोगों में को मौत के घाट उतार दिया। बाद में हमलावर भी मारा गया। फिलहाल, सिडनी पुलिस आतंकी हमला मान कर चल रही है।

  • प्रधानमंत्री को भूटना का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो'

    थिम्पू (भूटान)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों में एक और अध्याय जुड़ गया है। वह भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त करने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बन गए हैं। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने पीएम मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' से सम्मानित किया। प्रधान मोदी दो दिन के भूटान दौरे पर हैं।

  • अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान करे पाकिस्तानः अमेरिका

    (जीएसएमए) ने चुनाव के दिन पाकिस्तान में कनेक्टिविटी और इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगाए जाने पर चिंता व्यक्त की है और इसे मानवाधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन बताया है।