आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण >>>>>>>> स्मृति ईरानी राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा - उन्होंने वायनाड में आतंकी संगठन पीएफआई का समर्थन लिया' >>>>>>>> इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर घोटाला हुआ है -संजय सिंह >>>>>>>> मोदी देश के गरीब के साथ चट्टान की तरह खड़ा है : पीएम
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार ३ मई २०२४

एसएससी भर्ती घोटाले में अब शांति प्रसाद सिन्हा को ईडी हिरासत



 
 

कोलकाता। भर्ती घोटाला मामले में अब ईडी ने एसएससी सलाहकार समिति के पूर्व प्रमुख शांति प्रसाद सिन्हा को हिरासत में लिया है, जो  सोमवार तक ईडी की हिरासत में रहेंगे। नौवीं-दसवीं शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार के आरोप में शांतिप्रसाद को 10 अगस्त 2022 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। बाद में 9 सितंबर को उन्हें फिर से सीबीआई ने हिरासत में ले लिया। । 22 सितंबर 2022 को कोर्ट ने उन्हें जेल हिरासत में भेज दिया। तब से वह जेल में ही थे। भर्ती मामले में बुधवार को शांतिप्रसाद को कोलकाता में ईडी की विशेष अदालत में पेश किया गया. अदालत में सुनवाई के दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी ने शांतिप्रसाद की हिरासत की मांग की। हालांकि, ईडी की याचिका का विरोध करते हुए शांतिप्रसाद के वकील संजय दासगुप्ता ने अदालत को बताया कि सीबीआई पहले ही उनके मुवक्किल को इसी आरोप में गिरफ्तार कर चुकी है। 
उस मामले का आरोप पत्र भी दाखिल किया जा चुका है. अब अगर ऐसा है तो ईडी शांतिप्रसाद की दोबारा हिरासत क्यों मांग रही है?  इसके बाद ईडी की विशेष अदालत के जज ने ईडी के वकील से पूछा कि शांतिप्रसाद को हिरासत में रखना सही है या नहीं। जज यह भी जानना चाहते हैं कि ईडी शांतिप्रसाद को हिरासत में क्यों लेना चाहती है। 
जवाब में ईडी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए शांतिप्रसाद से पूछताछ की जरूरत है कि क्या एसएससी भर्ती भ्रष्टाचार मामले में कोई वित्तीय गड़बड़ी हुई थी और यह कैसे किया गया था। इसके बाद विशेष अदालत के न्यायाधीश ने शांतिप्रसाद को ईडी की हिरासत में रखने का आदेश दिया। इस मामले की अगली सुनवाई सोमवार को है।
 
ज्ञात हो कि शांतिप्रसाद पर एसएससी भर्ती भ्रष्टाचार में फर्जी नियुक्ति पत्र देने का आरोप था। ग्रुप सी मामले में सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया है।भर्ती के संबंध में तत्कालीन शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी द्वारा गठित सलाहकार समिति के अध्यक्ष शांतिप्रसाद को नियुक्त किया गया था।


स्थानीय

  • बड़ाबाजार में आग लगने से अफरातफरी

    कोलकाता। बड़ाबाजार स्थित एक प्लास्टिक गोदाम में सोमवार तड़के आग लग गयी। सबसे पहले दमकल की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. आग तेजी से फैलने के कारण बाद में आठ और इंजन आग में शामिल हो गए। गोदाम में ज्वलनशील पदार्थ और प्लास्टिक सामग्री होने के कारण आग तेजी से फैल गई।

  • मुख्यमंत्री ने चेतावनी, दो महीने बाद क्या करें? मेरे पास तीन-चार पुलिसकर्मियों के नाम हैं

    कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कूचबिहार के तृणमूल उम्मीदवार जगदीश चंद्र बसुनिया के समर्थन में रैली करते हुए आरोप लगाया कि बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक सरकारी बाइक फोर्स के साथ इलाके में आतंक फैला रहे हैं।

  • अभिषेक ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद अब लिखा पत्र

    कोलकाता। केंद्रीय एजेंसियों के प्रमुखों को हटाने को लेकर दिल्ली में धरने के दौरान कई तृणमूल नेताओं को हिसारत में लिए जाने के विरोध में तथा इस विषय में हस्तक्षेप करने की मांग को लेकर सोमवार रात तृणमूल प्रतिनिधिमंडल ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की। पार्टी का नेतृत्व पार्टी के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने किया।